आज भस्म आरती में 'बाबा महाकाल' को चढ़ाया गया रजत मुकुट, दर्शन को उमड़ी भीड़, Video
आज भस्म आरती में 'बाबा महाकाल' को चढ़ाया गया रजत मुकुट, दर्शन को उमड़ी भीड़, Video
Share:

उज्जैन: मध्य प्रदेश के उज्जैन में महाकालेश्वर मंदिर में एक दिव्य समारोह में, भक्तों ने भस्म आरती में भाग लिया, जो भगवान शिव को समर्पित एक प्रतिष्ठित अनुष्ठान है। इस पवित्र आयोजन के दौरान, बाबा महाकाल को चांदी का मुकुट चढ़ाया गया, जिससे सुबह के समारोह का आध्यात्मिक महत्व और बढ़ गया।

 

बता दें कि, भस्म आरती बाबा महाकाल के मंदिर में होने वाला एक प्रसिद्ध अनुष्ठान है, जो ब्रह्म मुहूर्त के दौरान होती है, आमतौर पर सुबह 4 से 5:30 बजे के बीच। इसमें राख की औपचारिक भेंट शामिल होती है, और भक्तों ने भक्ति के गहन प्रदर्शन में, इस शुभ समारोह के दौरान भगवान शिव को एक चांदी का मुकुट भेंट किया। उज्जैन में स्थित एक प्रमुख महाकालेश्वर मंदिर बारह ज्योतिर्लिंगों में से एक के रूप में प्रतिष्ठित है, जिसे देवता का सबसे पवित्र निवास स्थान माना जाता है। मंदिर का महत्व दूर-दूर से तीर्थयात्रियों और भक्तों को आकर्षित करता है।

भगवान शिव की भस्म आरती एक अद्वितीय दर्जा रखती है, क्योंकि यह विशेष रूप से उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर में की जाती है। सुबह 4 बजे आयोजित होने वाले इस अनुष्ठान में चिता की ताजी राख का उपयोग किया जाता है, जो शुद्धिकरण और जीवन की चक्रीय प्रकृति का प्रतीक है। शिप्रा नदी के तट पर स्थित, प्राचीन शहर उज्जैन महाकालेश्वर मंदिर के लिए आध्यात्मिक पृष्ठभूमि के रूप में कार्य करता है। एक समृद्ध ऐतिहासिक और सांस्कृतिक विरासत के साथ, उज्जैन सदियों से तीर्थयात्रा का केंद्र रहा है, जो आध्यात्मिक सांत्वना और परमात्मा के साथ संबंध चाहने वाले भक्तों को आकर्षित करता है।

भस्म आरती में भक्तों की श्रद्धापूर्वक भागीदारी, साथ ही चांदी का मुकुट चढ़ाना, महाकालेश्वर मंदिर में किए जाने वाले अनुष्ठानों से जुड़े गहरे आध्यात्मिक महत्व और श्रद्धा को रेखांकित करता है। इस तरह के समारोह भक्तों के लिए अपनी आस्था व्यक्त करने और दिव्य आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए एक माध्यम के रूप में काम करते हैं। जैसे-जैसे भक्त इस पवित्र निवास स्थान पर आते रहते हैं, ये अनुष्ठान भक्ति की एक शाश्वत अभिव्यक्ति के रूप में काम करते हैं, जो सांसारिक और दिव्य के बीच संबंध की भावना को बढ़ावा देते हैं।

जानिए कौन है 'नेपाली बाबा'? जिन्होंने 2016 में ही कर दी थी मोहन यादव के मुख्यमंत्री बनने की भविष्यवाणी

गढ़वाली शख्स की दीवानी हुई यूरोप की रिबेका, विश्वनाथ मंदिर में लिए साथ फेरे

'भारत तेरे टुकड़े होंगे, इंशाल्लाह..', वाले JNU में अब नहीं होगा धरना प्रदर्शन, राष्ट्र विरोधी नारे लगाए तो खैर नहीं !

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -