IPL-8 : चेन्नई और राजस्थान के बीच आज शीर्ष की जंग

Apr 19 2015 11:19 AM
IPL-8 : चेन्नई और राजस्थान के बीच आज शीर्ष की जंग
इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के आठवें संस्करण में रविवार को दो बार की चैम्पियन चेन्नई सुपर किंग्स और बेहद लय में नजर आ रही राजस्थान रॉयल्स के बीच टूर्नामेंट का 19वां मैच खेला जाना है। रॉयल्स अब तक आईपीएल-8 में अपने चारों मैच जीतकर अंकतालिका में शीर्ष पर हैं, जबकि लगातार तीन मैच जीत चुके सुपर किंग्स यह मैच जीतकर शीर्ष से उन्हें अपदस्थ करना चाहेंगे।

अहमदाबाद के सरदार पटेल स्टेडियम में होने वाला यह मैच रॉयल्स के लिए घरेलू मैच होगा। सुपर किंग्स ने शुक्रवार को वानखेड़े स्टेडियम में मुंबई इंडियंस को जिस अंदाज में हराया वह रॉयल्स के गेंदबाजों के लिए चेतावनी देने वाला है। मुंबई से मिले 184 रनों के बड़े लक्ष्य को सुपर किंग्स ने 20 गेंद शेष रहते आसानी से हासिल कर लिया। दूसरी ओर सनराइजर्स के खिलाफ रॉयल्स अपने आखिरी मैच में 127 रनों के बेहद सामान्य लक्ष्य को आखिरी गेंद पर हासिल कर सके।

ड्वायन स्मिथ और ब्रेंडन मैक्लम की सुपर किंग्स की सलामी जोड़ी ने पिछले मैच में इस संस्करण में पॉवरप्ले का सबसे तेज स्कोर बनाया। दोनों ही बल्लेबाज बेहद शानदार लय में चल रहे हैं और मैक्लम आईपीएल-8 में शतक लगाने वाले एकमात्र बल्लेबाज हैं। आक्रामक अंदाज में खेल रही सलामी जोड़ी के अलावा महेंद्र सिंह धौनी की टीम का मध्यक्रम भी अच्छा खासा मजबूत नजर आ रहा है। आईपीएल में सर्वाधिक रन बनाने वाले सुरेश रैना भी अच्छे फॉर्म में हैं।

गेंदबाजी में हालांकि धौनी की टीम खास प्रभावित नहीं कर सकी है। मोहित शर्मा और ईश्वर पांडेय साधारण रहे हैं, जबकि अनुभवी आशीष नेहरा ही कुछ सफल नजर आए हैं। स्टीव स्मिथ के नेतृत्व में रॉयल्स अब तक अपेक्षा से बेहतर करते हुए सारे मैच जीतते आए हैं और इस मैच में उनके स्थायी कप्तान शेन वाटसन की वापसी की भी उम्मीदें हैं। वाटसन की वापसी निश्चित तौर पर टीम को मजबूती प्रदान करेगी और एक आक्रामक बल्लेबाज की कमी की भरपाई करेगी।

अजिंक्य रहाणे ने जिस निरंतरता का परिचय दिया है उसने रॉयल्स के मध्यक्रम को निश्चित तौर पर अधिक विकल्प प्रदान किए हैं। युवा संजू सैमसन और दीपक हुडा भी बेहतर नजर आ रहे हैं। गेंदबाजी में रॉयल्स, सुपरकिंग्स की अपेक्षा थोड़े बेहतर नजर आ रहे हैं। टिम साउदी और जेम्स फॉल्कनर के अलावा स्पिन गेंदबाज प्रवीण तांबे और धवल कुलकर्णी ने भी अब तक अच्छी गेंदबाजी की है।
?