आज दिन भर कश्मीर मुद्दे से गूंजेगी कांग्रेस, आ सकता है बड़ा फैसला

Aug 05 2019 11:43 AM
आज दिन भर कश्मीर मुद्दे से गूंजेगी कांग्रेस, आ सकता है बड़ा फैसला

नई दिल्‍ली: केंद्र सरकार की कश्‍मीर नीति पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह सुबह 11 बजे राज्‍यसभा और उसके बाद 12 बजे लोकसभा में बयान देने वाले हैं. माना जा रहा है कि जम्‍मू कश्‍मीर के संदर्भ में अनुच्छेद 35 A पर बड़ा ऐलान किया जा सकता है. पीएम नरेंद्र मोदी संसद पहुंच चुके हैं. इससे पहले पीएम मोदी के आवास पर मंत्रिमंडल की अहम बैठक हुई. यह बैठक करीब आधे घंटे चली. 

इससे पहले पीएम आवास पर सुरक्षा पर कैबिनेट कमेटी (CCS) की मीटिंग हुई. इसमें राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजित डोभाल ने कश्‍मीर के हालात पर जानकारी दी. सूत्रों के अनुसार उससे पहले सुबह गृह मंत्री अमित शाह की कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद के साथ विचार विमर्श भी हुआ था. राज्यसभा की आज की सभी नियमित कार्यवाही को स्थगित कर दिया गया है. केवल और केवल जम्मू-कश्मीर के मसले पर ही बहस होगी. कोई प्रश्‍न काल या शून्यकाल नहीं होगा. 

नियम 267 के तहत राज्‍यसभा के सभापति ने एक बड़े निर्णय के तहत आज सदन में अन्‍य सारी कार्यवाहियां स्थगित कर दी गई हैं. पहले से निर्धारित बिज़नेस आज के लिए टाल दिए गए हैं. इस बीच केंद्र सरकार ने कई प्रदेशों के लिए एडवाइजरी जारी की है. उत्‍तर प्रदेश सहित कई प्रदेश हाई अलर्ट पर हैं.  इस बीच कश्मीर में हर तरीके का कम्युनिकेशन बंद कर दिया गया है. सुरक्षाबलों को संचार के लिए स्पेशल सैटेलाइट फोन दिए गए हैं. 

कश्मीर मुद्दे पर सरकार के खिलाफ कांग्रेस, लोकसभा और राज्यसभा में दिया स्थगन प्रस्ताव

कश्मीर मुद्दे पर बोले चिदंबरम, कहा- लोकतांत्र की आवाज दबा रही है सरकार

केंद्र के खिलाफ एकजुट हुए कश्मीर के राजनितिक दल, करेंगे सरकार का विरोध