साक्षरता दिवस: सामाजिक विकास की नींव है साक्षरता
साक्षरता दिवस:  सामाजिक विकास की नींव है साक्षरता
Share:

आज दुनिया के सामने कई मुसीबते रास्ता ताके हुए खड़ी है. इंसान की एक गलती भीषण तबाही का परिणाम बन सकती है. हमारी दुनिया के ऊपर पर्यावरण संकट, प्रदूषण, जनसंख्या, बेरोजगारी, बीमारी, अकाल, प्राकृतिक आपदाओं के काले बादल मंडरा रहे है. इन सब मुसीबतो से अगर दुनिया को अब तक कोई बचाए हुए है तो वह है इंसानों की सूझबूझ और तकनीक. हम यह भी जानते है की इस सूझबूझ और तकनीक को बिना शिक्षा के प्राप्त करना बहुत कठिन है. आज तकनीक और विकास रूपी बहती गंगा के इस दौर में शिक्षा ने ही मनुष्य का हाथ थामे रखा है.

शिक्षा एक ऐसी संपत्ति है जो इंसान के साथ हमेशा मौजूद रहती है, इस संपत्ति की खास बात और जमीनी हकीकत यह है की यह ना बांटने से कम होती है और ना ही इसे कोई चुरा सकता है. शिक्षा वह चमत्कार है जो सड़क पर गुब्बारे बेचने वाले को देश का IAS अधिकार बना देती है जो आगे चलकर देश की सेवा में अहम योगदान देता है. शिक्षा के महत्व के बारे में अगर बखान किया जाए तो हो सकता है की एक लेख भी छोटा पड़ जाए. भारत हो या दुनिया का सबसे शक्तिशाली देश अमेरिका सभी अपनी शिक्षा व्यवस्था को देखकर हमेशा साक्षर रहते हैं. लेकिन इसके बाद भी दुनिया में साक्षरता दर 84 फीसदी ही है मतलब की हर 100 में से 16 लोग शिक्षा से दूर है और अनपढ़ हैं. साक्षरता का आंकलन सिर्फ किताबी शिक्षा प्राप्त करके ही नही किया जा सकता बल्कि साक्षरता मतलब तो लोगों के अंदर उनके मौलिक अधिकारों और कर्तव्यों के प्रति जागरूकता का दीप जलाकर सामाजिक विकास की नींव रखना है. हमारा देश भारत विकाशशील देशो की पंक्तियों में खड़ा है.

भारत में आजादी के समय से ही साक्षरता का सूरज खिलखिला उठा था. देश के नेताओं ने साक्षरता को ऊपर उठाने के लिए कितने ही महत्वपूर्ण कदम उठाए है. स्वतंत्रता के समय वर्ष 1947 से ही साक्षरता का उदय हो गया था और उस समय देश की केवल 12 फीसदी जनसंख्या साक्षर थी. बाद में वर्ष 2007 तक यह आंकड़ा बढ़कर 68 हो गया और 2011 में यह बढ़कर 74% हो गया लेकिन फिर भी यह दुनिया के 84% से बहुत कम है. इसके बाबजूद भी विडंबना यह है की जब एक शिक्षित इंसान को नौकरी के लिए दर दर भटकते देखते है तो एक गरीब व्यक्ति ये सोंचता है की इससे अच्छा तो मै हु जो अनपढ़ होते हुए भी इससे ज्यादा कमा लेता हु.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -