आज अफ़ग़ानिस्तान को 50,000 मीट्रिक टन गेहूं भेजेगा भारत, पाकिस्तान से होते हुए जाएंगे भारतीय ट्रक
आज अफ़ग़ानिस्तान को 50,000 मीट्रिक टन गेहूं भेजेगा भारत, पाकिस्तान से होते हुए जाएंगे भारतीय ट्रक
Share:

नई दिल्ली: भारत ने अफगानिस्तान की आवाम की मदद के लिए बड़ा कदम उठाया है. भारत आज यानी मंगलवार को पाकिस्तान के रास्ते अफगानिस्तान को 50,000 मीट्रिक टन गेहूं पहुंचाएगा. गेंहू की इस खेप को विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला झंडी दिखाकर रवाना करेंगे. इससे अफगान के लोगों में खुशी का माहौल है. इस दौरान भारत आए एक अफगानी नागरिक ने बताया है कि, ‘हम अफगानिस्तान से आए हैं…मैं काफी खुश हूं.’ वर्ल्ड फूड प्रोग्राम (WFP) ने पहले ही लगभग 70 लाख अफगान लोगों की सहायता की है

जानकारी के अनुसार, पाकिस्तान के साथ तय हुई बातचीत के मुताबिक, अनाज की यह खेप अटारी-वाघा जमीनी बॉर्डर से होते हुए पाकिस्तान के रास्ते अफगानिस्तान पहुंचेगी. भारत ने सड़क मार्ग से पाकिस्तान के जरिए अफगानिस्तान को 50,000 टन गेंहू भेजने के लिए  ट्रांजिट सुविधा का आग्रह करते हुए सात अक्टूबर, 2021 को इस्लामाबाद को प्रस्ताव भेजा था, जिस पर उसे 24 नवंबर, 2021 को उत्तर मिला. पाकिस्तान से मिले जवाब के आधार पर दोनों पक्षों ने मिलकर परिवहन से संबंधित सारी बात तय की.

बता दें कि भारत ने अपनी मानवीय मदद की कोशिशों के तहत पिछले कुछ महीनों में भारी मात्रा में जीवनरक्षक दवाओं समेत तमाम अन्य जरूरी वस्तुएं अफगानिस्तान भेजी हैं. बता दें कि दवाओं की पिछली खेप बीते शनिवार को ही अफगानिस्तान पहुंची है, जो भारत से अफगानिस्तान भेजी जा रही वस्तुओं की पांचवीं खेप थी.

कालकाजी और CR पार्क में बैरिकेड्स क्यों ? दिल्ली हाई कोर्ट ने केजरीवाल सरकार से माँगा जवाब

हिमाचल प्रदेश: फैक्ट्री ब्लास्ट में जिन्दा जल गई 7 महिलाएं, पीएम मोदी ने किया मुआवज़े का ऐलान

हिमाचल हादसे पर पीएम मोदी ने जताया दुख, दो-दो लाख की मदद का ऐलान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -