आज हो सकता है बिहार चुनाव की तरीखों का ऐलान

पटना​ : भारत निर्वाचन आयोग द्वारा संभवतः आज बिहार विधानसभा के निर्वाचन को लेकर तारीखों की घोषणा की जा सकती है। इस दौरान बिहार विधानसभा की तारीखों का ऐलान होने के साथ ही आचार संहिता लग जाएगी और न तो नए काम होंगे और न ही कोई नई घोषणा हो सकेगी। ऐसे में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा की जाने वाली विशेष राज्य की मांग भी ठंडे बस्ते में चली जाएगी। इस बात पर भी रहस्य बना हुआ है कि आखिर ये चुनाव कितने चरण में होंगे।

उम्मीदवारों को नामांकन के लिए कौनसा दिन मिलेगा। माना जा रहा है कि बिहार में 4 चरण में चुनाव हो सकते हैं। पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने 1 चरण में चुनाव करवाने की मांग की थी। मगर सुरक्षा कारणों और संवेदनशील मतदान केंद्रों को देखते हुए करीब 4 चरणों में चुनाव हो सकते हैं। वर्ष 2010 में तो राज्य में 6 चरणों में चुनाव हुए थे।

उल्लेखनीय है कि इस बार अक्टूबर-नवंबर में निर्वाचन करवाने की मांग की गई थी। 243 विधानसभा सीट पर होने वाले निर्वाचन के लिए तारीखों की घोषणा के साथ ही राजनीतिक हलचल बढ़ गई है। एनडीए में सीटों के बंटवारे के साथ ही मुख्यमंत्री पद के दावेदार का नाम घोषित करने की मांग उठने लगी है तो जनता परिवार और एनडीए में टूट की बातें भी की जा रही हैं। 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -