छोड़नी है तंबाकू की लत तो अजवाइन का करें इस्तेमाल
छोड़नी है तंबाकू की लत तो अजवाइन का करें इस्तेमाल
Share:

आज के समय में कई लोग तम्बाकू खाने के लती है। तम्बाकू आजकल युवा से लेकर बुजुर्गों तक के मन को भाती है और इसके चलते उन्हें आगे चलकर भारी मुसीबतों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में कई लोग तम्बाकू को छोड़ना चाहते हैं लेकिन छोड़ नहीं पाते हैं। हालाँकि आज हम ऐसे लोगों के लिए घरेलू उपाय लेकर आए हैं जिनके जरिये वह तम्बाकू को आसानी से छोड़ सकते हैं। आइए बताते हैं। ध्यान रहे सबसे पहले खुद यह तय करें कि तंबाकू से पीछा छुड़ाना है। आप किसी के कहने या दबाव डालने पर ऐसा न करें, अगर मन पक्का कर लेंगे तो निश्चित रूप से सफलता मिलेगी। वहीं दूसरी बात कि ऐसे दोस्तों के दूर रहें जो खुद तंबाकू खाते हैं और दूसरों को भी जबरदस्ती खिलाते हैं।

ध्यान रहे आप तंबाकू को एक दम से न छोड़ें, बल्कि धीरे-धीरे मात्रा कम करें। जी दरअसल एकदम से छोड़ने पर रक्त में निकोटिन की मात्रा कम हो सकती है और इसके एकदम से कम होने पर बड़ी समस्या हो सकती है। अगर आप तम्बाकू छोड़ चुके हैं तो बारीक सौंफ और मिश्री साथ रखें। जी हाँ और जब भी तंबाकू खाने का मन करे, यह मिश्रण फांक लें। ठीक ऐसे ही आप आंवला भी रख सकते हैं। इसके अलावा एक और प्रयोग यह है कि अजवाइन में नींबू का रस डालें। इसके अलावा थोड़ा काला नमक भी डालें। इसे दो दिन तक रखने के बाद खाना शुरू करें। कभी भी आपको जब तंबाकू खाने का मन करे, तो इसे खाएं। इसी के साथ अजवाइन का एक और उपयोग यह है कि इसे तवे पर भून लें। इस बिल्कुल उसी तरह से खाएं, जिस तरह से गुटखा या तंबाकू खाते हैं।

वहीं कुछ लोगों को तंबाकू सूंघने की लत होती है। ऐसे लोग केवड़ा, गुलाब, खस या किसी और इत्र का उपयोग करें। आप रूई का फोहा बनाकर साथ रखें और जब भी तंबाकू सूंघने का मन करे, इस फोहे को सूंघे। इसके अलावा च्यूंगम चबाना भी तंबाकू की लत छोड़ने का एक तरीका है। वैसे तंबाकू छोड़ने के बाद कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इस लिस्ट में नींद नहीं आना, सिर दर्द रहना, वजन बढ़ना शामिल है। अगर ऐसा होता है तो योग का सहारा लें। आप सुबह-शाम नियमित रूप से व्यायाम करेंगे तो इन समस्याओं से निजात मिलेगी।

सर्दी में धुप सेकने के होते हैं चमत्कारी फायदे

मिर्च काटते ही हाथों में होने लगती है जलन? तो अपनाए यह 5 घरेलू नुस्खे

सर्दी में आप भी खाते हैं गरमा-गर्म खाना तो हो सकते हैं यह गंभीर नुकसान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -