मिर्च काटते ही हाथों में होने लगती है जलन? तो अपनाए यह 5 घरेलू नुस्खे

आप सभी हमेशा ही हरी मिर्च (Green Chilli) काटते होंगे। हरी मिर्च हर सब्जी में डलती है और ये काटना हम सभी के लिए जरुरी है। वैसे हरी मिर्ची काटने के बाद हाथों में जलन की समस्या हो जाती है। वैसे तो कई बार ये प्रॉब्लम ठीक हो जाती है, लेकिन कभी-कभी काफी देर तक बनी रहती है। जी हाँ और इसके चलते आप कोई काम नहीं कर पाते और परेशान रहते हैं। अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं मिर्च काटने के बाद हाथों में जलन होने पर क्या घरेलू उपाय किये जा सकते हैं। आइए जानते हैं।

शहद का इस्तेमाल- अगर आपके हाथों में मिर्च काटने के बाद जलन हो तो शहद को अच्छी तरह से हाथों पर लगाएं। जी दरअसल शहद में औषधीय गुण होते हैं। इससे मिर्च की जलन दूर होगी। 

दूध या दही भी कारगर- अगर मिर्च काटने पर हाथों में तेज जलन हो तो दूध, मक्खन या दही का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। जी हाँ, आप इसे 2 मिनट तक हाथों पर लगाकर रखें और इसके बाद हाथ पानी से धो लें। ऐसा करने से जलन की समस्या दूर होगी।

नींबू का इस्तेमाल- अगर आप मिर्च काटने से हाथों में तेज जलन महसूस करते हैं, तो नींबू भी लगा सकते हैं। इससे आपके हाथों में जलन नहीं होगी।

आइस क्यूब- मिर्च काटने के बाद हाथों में होने वाली जलन को दूर करने के लिए आइस क्यूब का इस्तेमाल करें। आप इसे कुछ देर तक हाथों पर रगड़े। इससे आराम मिलेगा। ऐसा करने से आपको लाभ होगा।


एलोवेरा- अगर मिर्च काटने के बाद आपके हाथों में जलन है और जा नहीं रही तो एलोवेरा जेल लगाए। इसमें मौजूद औषधीय गुण आपको फायदा पहुंचाते हैं। एलोवेरा जेल को हाथों पर 2 मिनट तक लगाकर छोड़ दें। इससे जलन की समस्या में राहत मिलेगी।

बड़ी खबर! मध्यप्रदेश पंचायत चुनाव पर लगी रोक

अक्षरा सिंह ने गीता कपूर के साथ मनाया क्रिसमस

'ओमिक्रॉन' से जुड़ी नई जानकारी आई सामने, एक्सपर्ट ने किया ये दावा

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -