बिछड़ों को तलाशने के लिए कुंभ में पहली बार होंगे डिजिटल खोया-पाया केंद्र
बिछड़ों को तलाशने के लिए कुंभ में पहली बार होंगे डिजिटल खोया-पाया केंद्र
Share:

लखनऊ: प्रयागराज में आगामी समय में होने वाले कुंभ मेले के आयोजन को लेकर प्रशासन पूरी तरह से मुश्तैद दिखाई दे रहा है। जानकारी के अनुसार बता दें कि कुंभ मेले में लाखों की भीड़ के बीच बिछड़े किसी अपने की तलाश के लिए अब कई किलोमीटर भटकना नहीं पड़ेगा। बल्कि स्मार्ट फोन के जरिये ही लोग किसी के लापता होने की जानकारी कुंभ मेला पुलिस के खोया पाया केंद्र को दे सकेंगे और उन्हें केंद्र को मिले बिछड़े लोगों की जानकारी भी आसानी से हो सकेगी।

मेगा ब्लॉक की वजह से दो दिन रद्द रहेगा 38 ट्रेनों का संचालन

यहां बता दें कि मेला क्षेत्र में लगी बड़ी डिजिटल स्क्रीन पर खोया-पाया केंद्र की सूचनाएं भी दूर से देखी भी जा सकेंगी। इसके साथ ही बता दें कि खोया-पाया केंद्र की अलग वेबसाइट भी तैयार कराई जा रही है। वहीं बता दें कि उत्तर प्रदेश पुलिस पहली बार कुंभ में अत्याधुनिक डिजिटल खोया-पाया केंद्र बनवा रही है। प्रयागराज स्टेशन व बस अड्डा समेत मेला क्षेत्र में कुल 15 डिजिटल खोया पाया केंद्र स्थापित होंगे, जिनके बाहर लगी बड़ी डिजिटल स्क्रीन पर सूचनाएं व तस्वीरें आसानी से देखी जा सकेंगी।

विजय माल्या को चोर बोलने वालों के लिए है नितिन गडकरी का ये बयान

गौरतलब है कि कुंभ मेले में ऐसी सुविधा पहली बार की जा रही है। वहीं बता दें कि यह सभी स्क्रीनें आपस में जुड़ी भी होंगी। जिससे एक केंद्र से जुड़ी सूचना को दूसरे केंद्र को दिया जा सकेगा। साथ ही सभी केंद्रों की सूचनाओं को हर स्क्रीन पर डिस्प्ले भी किया जायेगा। हर खोया-पाया केंद्र में अपनों से बिछड़े बुजुर्गों, महिलाओं व बच्चों की देखभाल की सुविधा होगी। वहीं बताया गया है कि 25 दिसंबर से पूर्व खोया पाया केंद्र व कुंभ मेला पुलिस की वेबसाइट लांच करने की तैयारी है। कुंभ मेला पुलिस की वेबसाइट पर खोया-पाया वेबसाइट का लिंक भी मौजूद होगा।


खबरें और भी

सबरीमाला मंदिर: अदालत के फैसले से नाराज़ युवक ने सचिवालय के सामने किया आत्मदाह का प्रयास

National Energy Conservation Day : कैसे मनाया जाता है यह दिवस और क्या है इसके उद्देश्य ?

मिशन 2019: क्या लोक सभा चुनाव में भी हिंदुत्व के ही एजेंडे से उतरेगी भाजपा ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -