छत्तीसगढ़ धान की एंट्री रोकने के लिए ओडिशा ने उठाए ये कदम
छत्तीसगढ़ धान की एंट्री रोकने के लिए ओडिशा ने उठाए ये कदम
Share:

ओडिशा के खाद्य आपूर्ति और उपभोक्ता कल्याण (एफएस और सीडब्ल्यू) विभाग ने मंगलवार को कहा न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) सुनिश्चित करने के लिए केवल अधिकृत लोगों को ही धान की खरीद की जाती है और पंजीकृत किसानों से धान की खरीद की जाती है। राज्य में छत्तीसगढ़ से धान की अतिरिक्त सचिव एफएस एंड सीडब्ल्यू, बिजय कुमार प्रस्टी ने 8 सीमावर्ती जिला कलेक्टरों, बरगढ़, संबलपुर, बलांगीर, कालाहांडी, नुआपाड़ा, झारसुगुड़ा, सुंदरगढ़ और नबरंगपुर जिलों को इस मामले के बारे में निर्देश दिए हैं।

अपने पत्र में प्रीस्टी ने कहा कि "ऐसी संभावना है कि कुछ बेईमान व्यापारी या व्यक्ति छत्तीसगढ़ से खरीदे गए धान को ओडिशा के सीमावर्ती जिले में खरीद प्रणाली में धकेलने की कोशिश करेंगे।" अतिरिक्त सचिव ने सुझाव दिया कि प्रशासन को यह सुनिश्चित करने के लिए सीमाओं पर नजर रखनी चाहिए कि पड़ोसी राज्यों से अनधिकृत धान इन सीमावर्ती जिलों में समाजों और समूहों की खरीद के परिसर में प्रवेश नहीं करता है।

प्रीस्टी ने कलेक्टरों को यह सुनिश्चित करने के लिए भी कहा कि धान की खरीद केवल पंजीकृत किसानों, अधिकृत समाजों और समूहों के माध्यम से होती है। ओडिशा सरकार ने केंद्र सरकार द्वारा निर्धारित एमएसपी पर राज्य में खरीफ धान की खरीद शुरू कर दी है और यह 30 सितंबर 2021 तक जारी रहने वाली है।

छठ पूजा के लिए चलेंगी स्पेशल ट्रेन, देखें लिस्ट

दिवाली पर बढ़ा वायु प्रदूषण का स्तर

दो साल पुराने विवाद का बदला लेने के लिए किया चाक़ू से वार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -