दिवाली पर बढ़ा वायु प्रदूषण का स्तर
दिवाली पर बढ़ा वायु प्रदूषण का स्तर
Share:

इंदौर: PM2.5 ऐसे कणों को संदर्भित करता है जिनका व्यास 2.5 माइक्रो मीटर से कम होता है और लंबे समय तक निलंबित रहते हैं। यह दर्ज किया गया है कि वाणिज्यिक क्षेत्रों में शहर की वायु गुणवत्ता में पीएम 2.5 का स्तर दिवाली के दिन कोविड-19 वर्ष में माप को बहुत खराब स्तर तक बढ़ाकर 162.5 PMg / m3 कर दिया गया है। प्रदूषण निकाय द्वारा जारी की गई रीडिंग सरकार और प्रशासन द्वारा सुरक्षित दिवाली मनाने पर की गई अपील की प्रभावशीलता को दर्शाती है। स्थानीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (पीसीबी) द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, पिछले वर्ष की तुलना में शहर की वायु गुणवत्ता में पीएम 2.5 स्तर में 144 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई। 2019 में एसपीसीबी ने दिवाली के दिन 2019 में पीएम 2.5 का स्तर 66.6 Cg / m3 दर्ज किया था।

हवा में PM2.5 के स्तर में तेज वृद्धि ने व्यक्तिगत क्षेत्रों पर विचार करने पर वाणिज्यिक क्षेत्रों में शहर की वायु गुणवत्ता को बहुत खराब श्रेणी में ले लिया। मिश्रित क्षेत्रों में PM2.5 स्तर की स्थिति में बहुत अधिक अंतर नहीं था क्योंकि उन्होंने भी 133.3 µg / m3 के स्तर को एक ही श्रेणी में गिरते हुए दर्ज किया था। पार्टिकुलेट मैटर (पीएम) ठोस और तरल कणों का मिश्रण है जो हवा से निलंबित होते हैं। इन्हें हर महीन और अल्ट्राफाइन में वर्गीकृत किया जाता है। पीएम 10 कणों की रिकॉर्डिंग भी राहत की बात नहीं थी क्योंकि पिछले साल की रीडिंग से भी तेज वृद्धि दर्ज की गई थी, लेकिन मध्यम स्तर की प्रदूषित सीमा में रहा।

इस वर्ष पीसीबी ने शहर के व्यावसायिक क्षेत्रों में दिवाली के दिन PM10 का स्तर 226.2 3g / m3 दर्ज किया। पिछले वर्ष के 149 mg / m3 के पढ़ने से औसतन 51 प्रतिशत की वृद्धि। पिछले साल की दिवाली के दिन So2 और No2 का स्तर भी बढ़ा था। So2 का स्तर 18.5 levelg / m3 दर्ज किया गया और No2 24.4 दर्ज किया गया। पिछले साल वे व्यावसायिक क्षेत्रों में 16.4 mg / m3 और 19.7 3g / m3 थे। हालाँकि, ध्वनि स्तर बहुत अधिक परिवर्तन के नहीं थे क्योंकि पिछले वर्ष के 85 dB से dB में औसत समकक्ष ध्वनि स्तर 85.39 था।

छठ पूजा के लिए चलेंगी स्पेशल ट्रेन, देखें लिस्ट

केरल स्वर्ण तस्करी: ईडी मामले में कोर्ट ने शिवशंकर की जमानत से किया इनकार

क्राइम वॉच: 50 बच्चों को प्रताड़ित करने के आरोप में यूपी का इंजीनियर हुआ गिरफ्तार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -