तमिलनाडु ने बिना किसी एकल वर्ग के RTE शुल्क के रूप में 300 करोड़ रुपये किए खर्च
तमिलनाडु ने बिना किसी एकल वर्ग के RTE शुल्क के रूप में 300 करोड़ रुपये किए खर्च
Share:

तमिलनाडु सरकार अब तक एक भी शारीरिक कक्षा में शामिल हुए बिना बच्चों के लिए फीस के रूप में 300 करोड़ रुपये से अधिक खर्च करने के लिए मजबूर होगी। फीस का भुगतान उन बच्चों के लिए किया जाएगा जो निजी स्कूलों में राइट टू एजुकेशन (आरटीई) अधिनियम के तहत भर्ती हुए थे। इस शैक्षणिक वर्ष में वंचित समूहों से संबंधित 80,000 से अधिक बच्चों को आरटीई अधिनियम के तहत राज्य भर में एलकेजी और कक्षा 1 के लिए 6,000 से अधिक निजी स्कूलों में भर्ती कराया गया था।

रिपोर्ट्स के मुताबिक राज्य सरकार ने 2020-2021 में शुल्क प्रतिपूर्ति के लिए 304.14 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं। लेकिन कक्षा 10 और कक्षा 12 को छोड़कर महामारी के प्रकोप के कारण, स्कूल अभी भी अन्य सभी कक्षाओं के लिए बंद हैं। आरटीई के तहत दाखिला लेने वाले छात्रों के लिए न केवल उनकी आयु, बल्कि आभासी सत्रों के लिए इंटरनेट की अनुपलब्धता के लिए ऑनलाइन पाठ्यक्रम संचालित नहीं किए जा सकते हैं। स्कूल शिक्षा विभाग के वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, आरटीई अधिनियम के तहत एक बार एक बच्चे को आरटीई के तहत प्रवेश कार्ड मिल जाता है, यह सरकार की जिम्मेदारी है कि वह उस विशेष छात्र की फीस की प्रतिपूर्ति करे।

आरटीई योजना के तहत, राज्य और केंद्र 40:60 के राशन में बच्चों की फीस साझा करते हैं। लेकिन निश्चित रूप से अधिकारी शुल्क प्रतिपूर्ति पर केंद्र के साथ चर्चा करेंगे कि क्या इसका आंशिक भुगतान किया जा सकता है। तमिलनाडु नर्सरी, प्राइमरी, मैट्रिकुलेशन, हायर सेकेंडरी और सीबीएसई स्कूल्स एसोसिएशन के महासचिव केआर नंदकुमार ने कहा "अधिकांश संस्थानों ने शिक्षकों के लिए वेतन का भुगतान किया है, सरकार को छात्रों के लिए शुल्क की प्रतिपूर्ति करनी चाहिए, जिन्हें भर्ती कराया गया था।" यह भुगतान उन स्कूलों को अधिक मदद करेगा जो महामारी से सबसे अधिक प्रभावित थे।

पश्चिम मध्य रेलवे ने आधिकारिक वेबसाइट पर 561 अपरेंटिस के पदों पर निकाली भर्तियां

कर्नाटक के प्राथमिक और माध्यमिक शिक्षा मंत्री की केंद्र से मांग, कहा- शिक्षकों को फ्रंटलाइन कार्यकर्ता

दिल्ली में सरकारी नौकरी पाने का सुनहरा अवसर, 10वीं पास युवा भी कर सकते है आवेदन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -