जैसे को तैसा ! भारत ने कनाडा के शीर्ष राजनयिक को किया निष्काषित, ट्रुडो को दिया करारा जवाब
जैसे को तैसा ! भारत ने कनाडा के शीर्ष राजनयिक को किया निष्काषित, ट्रुडो को दिया करारा जवाब
Share:

नई दिल्ली: भारत ने अपने देश में मौजूद एक वरिष्ठ कनाडाई राजनयिक को निष्कासित कर दिया है। इन निष्कासनों के पीछे का कारण खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारत सरकार की भूमिका के संबंध में कनाडा द्वारा बताए गए "विश्वसनीय आरोपों" से उपजा है। बता दें कि, कल सोमवार को कनाडा ने भी एक भारतीय राजनयिक को निष्काषित कर दिया था, जिसका भारत ने उसी की भाषा में जवाब दिया है। 

 

रिपोर्ट के अनुसार, आज मंगलवार, 19 सितंबर को, भारत के विदेश मंत्रालय ने सुबह एक ऐलान किया, जिसमें कहा गया कि उसने भारत में तैनात एक वरिष्ठ कनाडाई राजनयिक को निष्कासित करने के अपने फैसले से अवगत कराने के लिए भारत में कनाडाई उच्चायुक्त को बुलाया था। राजनयिक को देश छोड़ने के लिए पांच दिन का समय दिया गया है। भारत के विदेश मंत्रालय ने कनाडाई राजनयिकों के भारत के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप और भारत विरोधी मानी जाने वाली गतिविधियों में उनकी भागीदारी के बारे में अपनी बढ़ती चिंता व्यक्त की। यह फैसला भारत द्वारा अपने खिलाफ कनाडा के आरोपों को खारिज करने और उन्हें "बेतुका और प्रेरित" बताकर खारिज करने के बाद आया है।

भारत का तर्क है कि इस तरह के निराधार आरोप कनाडा में शरण पाए खालिस्तानी आतंकवादियों और चरमपंथियों की उपस्थिति से ध्यान भटकाते हैं, जो भारत की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता के लिए खतरा बने हुए हैं। इस मामले को सुलझाने में कनाडाई सरकार की निष्क्रियता से भारत लंबे समय से परेशान है। इसके अलावा, भारत का कहना है कि कुछ कनाडाई राजनीतिक हस्तियों ने खुले तौर पर इन तत्वों के प्रति सहानुभूति व्यक्त की है, जो गहरी चिंता का विषय बना हुआ है। भारत मानव तस्करी, हत्या और संगठित अपराध जैसी अवैध गतिविधियों को अनुमति देने के कनाडा के इतिहास पर भी प्रकाश डालता है।

भारत स्पष्ट रूप से भारत सरकार और इन घटनाक्रमों के बीच किसी भी संबंध से इनकार करता है और कनाडा सरकार से कनाडा की धरती पर भारत विरोधी गतिविधियों में शामिल व्यक्तियों के खिलाफ त्वरित और प्रभावी कानूनी कार्रवाई करने का आग्रह करता है। संक्षेप में, भारत द्वारा एक कनाडाई राजनयिक को निष्कासित करना और कनाडा के आरोपों को अस्वीकार करना दोनों देशों के बीच बढ़ते तनाव को रेखांकित करता है, जो खालिस्तानी मुद्दे और भारत की सुरक्षा पर इसके प्रभाव से संबंधित आरोपों और प्रत्यारोपों में निहित है।

'5 दिन में भारत छोड़ो..', कनाडा के राजदूत को मोदी सरकार का आदेश, आतंकी हरदीप निज्जर की वकालत कर रहे थे पीएम ट्रुडो

'ये हमारा है..', 27 साल से लंबित महिला आरक्षण बिल को मोदी कैबिनेट ने दी मंजूरी, सोनिया गांधी ने कांग्रेस को दिया क्रेडिट !

कनाडा में भारत ने खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर को मारा, मोदी सरकार ने पीएम ट्रुडो के आरोप को सिरे से नकारा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -