अब गुलाब करेगा आपका वजन कम, जानिए कैसे
अब गुलाब करेगा आपका वजन कम, जानिए कैसे
Share:

वजन घटाने के लिए आपने बहुत सारे जतन किये होंगे लेकिन आप इससे छुटकारा नहीं ले पाएंगे. कई जतन करने के बाद क्या आप मानेंगे कि गुलाब की पंखुड़ियों के प्रयोग से आप वजन घटा सकते हैं. नहीं ना, लेकिन हम सच कह रहे हैं आप गुलाब से अपना वजन को काबू में कर सकती हैं. दरअसल, गुलाब में न केवल एंटीसेप्टिक और एंटीफंगल गुण हैं बल्कि यह लैक्सेटिव और ड्यूरेटिक गुणों से भी भरा है. लैक्सेटिव और ड्यूरेटिक होने के कारण यह मेटाबॉलिज्म ठीक करता है और पेट के टॉक्सिन हटाता है. मेटाबॉलिज्म तेज होने के कारण शरीर में कैलोरी लॉस तेजी से होता है और वजन पर नियंत्रण रखने में मदद मिलती है. 

आर्युवेद में गुलाब की पंखुड़ियों का इस्तेमाल औषधियां बनाने में किया जाता है.वजन घटाने के लिए अगर आप लाख जतन करके भी परेशान हैं तो गुलाब की पंखुड़ियों के इस्तेमाल से आप वजन घटा सकते हैं.

करीब 10 से 15 गुलाब की पंखुड़ियां साफ कर लें. इन्हें एक ग्लास पानी में डालकर उबालें. तब तक उबालें जब तक पानी का रंग भूरा और गुलाबी न लगने लगे. इसमें एक चुटकी इलायची पाउडर और स्वादानुसार शहद मिलाएं.  अब छन्नी से छानकर इसे चाय की तरह दिन में कम से कम दो बार लें. इसके सेवन से न केवल वजन घटाने में मदद मिलती है बल्कि इसका अरोमा थकान और तनाव से तुरंत राहत देता है और मूड अच्छा हो जाता है.

क्या आप जानते हैं पत्ता गोभी के ये अनोखे लाभ

हल्दी पहुंचा सकती है आपको नुकसान, इन स्थिति में ना करें उपयोग

सेहत के लिए काफी फायदेमंद है अमरुद

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -