क्या आप जानते हैं पत्ता गोभी के ये अनोखे लाभ
क्या आप जानते हैं पत्ता गोभी के ये अनोखे लाभ
Share:

पत्तागोभी किसी के लिए किसी के लिए बहुत अच्छा होता है और किसी के लिए बहुत ही बुरा. यानि कुछ लोग इसे पसंद नहीं करते. लेकिन अगर हम आपको इसके कुछ लाभ बता दें तो आप भी रोज खाने लगेंगे पत्ता गोभी को. जी हाँ, वैसे तो हर सब्जी का कोई न कोई फायदा होता है लेकिन पत्ता गोभी के अनोखे फायदे हैं. असल में मेडिकल विशेषज्ञ मानते हैं कि कच्चे पत्तागोभी के ज्यूस में आइसोसाइनेट्स होते हैं जो कि एक प्रकार के केमिकल कंपाउड्स होते हैं जो आपके शरीर में एस्ट्रोजिन मेटाबोलिज्म की प्रकिया को तेज करते हैं और आपको स्तन कैंसर, फेफडों के कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर, पेट के कैंसर और कोलोन कैंसर से बचाए रखते हैं.

इसके उपयोग से कैंसर के ठीक होने की प्रकिया को भी गति मिलती है. पत्तागोभी पेट को साफ रखने में बहुत कारगर है. इसमें क्लोरीन और सल्फर नाम के दो बहुत जरुरी मिनरल्स होते हैं. आप पत्तागोभी का ज्यूस पीने के बाद एक तरह की गैस महसूस करेंगे और यह गैस इस बात का इशारा होता है कि ज्यूस ने अपना काम करना शुरु कर दिया है. 

पत्तागोभी में फोलिक एसिड होता है जिसमें एनीमिया यानी खून की कमी को दूर करने का खास गुण होता है. फोलिक एसिड में नए ब्लड सेल्स का निर्माण करता है. इसलिए अब रोज सब्जी मार्किट जाते समय पत्तागोभी लाना ना भूले.

सेहत के लिए काफी फायदेमंद है अमरुद

सर्दी में मूली आपकी सेहत का रखेगी खास ख्याल

खाली पेट चाय पीना आपके लिए हो सकता है ज़हर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -