हल्दी पहुंचा सकती है आपको नुकसान, इन स्थिति में ना करें उपयोग
हल्दी पहुंचा सकती है आपको नुकसान, इन स्थिति में ना करें उपयोग
Share:

हल्दी हमारे शरीर के लिए बहुत ही  लाभदायक होती है. हल्दी के कई सारे फायदे होते हैं जिनके बारे में आप जानते ही होंगे. लेकिन इसका उपयोग कुछ स्थितियों में बिलकुल नहीं करना चाहिए वरना आपकी सेहत को नुकसान पहुँच सकता है. आज हम आपको ऐसी ही स्थिति के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे आप भी नहीं जानते होंगे. इस बात को जानकर आप भी चौंक आजएंगे. दरअसल आपकी सेहत के लिए ये बहुत ही जरुरी है. तो चलिए जानते हैं किस स्थिति में नहीं खाना चाहिए. 

आपकी जानकारी के लिए बता दें, पुरुषों में हल्दी का अधि‍क प्रयोग शुक्राणुओं में कमी लाने का कार्य करता है. ऐसे में आप यदि परिवार की योजना बना रहे हैं, तो हल्दी का ज्यादा प्रयोग न करें. हल्दी का प्रयोग शर्करा के स्तर को कम करने का कार्य करता है. जिससे रोगी रक्त में शर्करा के कम होते स्तर को महसूस करता है. इसका मतलब है कि डाइबिटीज के रोगियों को हल्दी का प्रयोग करने की इजाजत जरूर है, लेकिन सीमित मात्रा में. 

इसके अलावा यदि आप किसी प्रकार की सर्जरी से गुजरते हैं तो आपको हल्दी का प्रयोग बिल्कुल बंद कर देना चाहि‍ए. इसका प्रमुख कारण यह है कि हल्दी रक्त का थक्का जमने से रोकती है, और इस वजह से सर्जरी के दौरान या बाद में अतिरिक्त खून भी बह सकता है. इसलिए अपनी सेहत के लिए इन बातों का ध्यान रखें.

सेहत के लिए काफी फायदेमंद है अमरुद

सर्दी में मूली आपकी सेहत का रखेगी खास ख्याल

सर्दियों में दिल का ख्याल रखेंगे ये तरीके, अपनाएं और स्वस्थ रहें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -