स्वस्थ्य बने रहने के लिए अपनाए यह टिप्स
स्वस्थ्य बने रहने के लिए अपनाए यह टिप्स
Share:

डॉक्टर के पास जाना तो किसी को भी पसंद नहीं होता है. लेकिन, कई बार हालात इतने बिगड़ जाते है की हमे ना चाहते हुए भी डॉक्टर के पास जाना पड़ता है. आपने अक्सर अपने बड़े-बुजुर्गो को कहते सुना होगा की,  इलाज करवाने से बेहतर पहले ही एहतियात बरतना होता है. आज हम आपको ऐसी ही कुछ टिप्स देने जा रहे है. जिससे आप अपने आप को बिमारियों के खतरे से बचा कर स्वस्थ्य बना सकते है. 

- स्वस्थ्य रहने के लिए सबसे ज़रूरी है, नियमित व्यायाम. आप चाहे किसी भी उम्र के हो, किसी भी बीमारी से पीड़ित हो. व्यायाम आपके स्वस्थ्य को बेहतर बनाने के लिए सबसे लाभदायक तरीका है. 

- बिमारियों से बचने के लिए अपने आसपास साफ़ सफाई रखना भी बहुत ज़रूरी है. खाना खाने से पहले हमेशा हाथ धुएं. ज्यादातर बीमीरयों के कीटाणु हमारे हाथो के द्वारा भी हमारे शरीर में प्रवेश कर के हमे नुकसान पहुचते है.

- खुद को स्वस्थ्य बनाए रखने के लिए अपने खानपान का भी ख्याल रखना ज़रूरी है. पोष्टिक खाने को अपने दैनिक आहार में शामिल करे. जंक फ़ूड खाने से बचे.

- पीने के लिए साफ़ पानी का इस्तेमाल करे. पानी के बर्तनों को समय समय पर साफ़ करे. पीने के पानी को साफ़ रखने के लिए क्लोरीन या कोई दूसरी दवाई का इस्तेमाल करे.

- शारीरिक और मानसिक विकास के लिए पर्याप्त नींद बहुत ही आवश्यक है. स्कूल जाने वाले बच्चो को10 घंटे, किशोरों को 9 से 10 घंटे और व्यस्को को 7 से 8 घंटे तक की नींद रोजाना लेनी चाहिए. 

पीरियड्स को प्राकृतिक तरीके से डिले करने के टिप्स

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -