ब्यूटी में समस्या बन रहे हैं वाइटहेड्स तो इस तरह से करें दूर
ब्यूटी में समस्या बन रहे हैं वाइटहेड्स तो इस तरह से  करें दूर
Share:

ब्लैकहेड्स की परेशानी हर किसी को दिक्क्त होती है. स्किन की परेशान होती है क्योंकि स्किन ख़राब हो जाती है. इन्ही समस्याओ में से ब्लैकहैड की समस्या है जो की चेहरे के किसी भी हिस्से पर हो सकती है. नाक, गाल, ठुड्डी आदि पर हो सकती है. चेहरे पर धुल-मिटटी जमने की वजह से यह समस्या उत्पन्न होती है. वैसे ही ठुड्डी पर भी ब्लैकहैड की समस्या उत्पन्न हो जाती है. असल में ये वाइट हेड होते हैं जो बहुत ही अजीब होते हैं. इससे छुटकारा पाने के लिए आप कई तरह के उपाय अपना सकते हैं जिनके बारे में हम बता रहे हैं. 

* रोजाना अपनी ठुड्डी की त्वचा को एक्सफोलिएट करें. इससे वहां की डेड स्किन निकल जाएगी व खुले पोर्स बंद हो जाएंगे और स्किन ग्लोइंग नजर आएगी. 

* कभी भी नेल्स की मदद से ब्लैकहैड्स को निकालने की गलती न करें. इन्हें निकालने के लिए ब्लैकहैड्स रीमूवर या ब्लैकहैड्स रीमूविंग टूल्स का इस्तेमाल करें. 

* डाइट में विटामिन सी से भरपूर फूड्स शामिल करें. इससे न केवल ब्लैकहैड्स बल्कि पिंपल्स, दाग-धब्बे भी गायब हो जाएंगे. इसलिए बेहतर होगा कि लाल शिमला मिर्च, पपीता, स्ट्रॉबेरी और पत्तेदार सब्जियां खाएं. इसके अलावा आप चाहे तो विटामिन सी सप्लीमेंट्स शामिल करें क्योंकि इससे कोलेजन की मात्रा बढ़ेगी. 

* संतरे के छिलकों को सूखाकर पाउडर तैयार कर लें. इस पाउडर में थोड़ा पानी मिलाकर पेस्ट तैयार करें और चिन पर लगाएं. 15 मिनट बाद इस पेस्ट को लगाने के बाद गुनगुने पानी से धो लें. 

* वैसे तो मार्कीट में कई क्वालिटीज की ब्लैकहैड्स स्ट्राइप्स मिल जाएगी. आप चाहे तो इनका इस्तेमाल करके ठुड्डी की ब्लैकहैड्स से छुटकारा पा सकते है.

फंगल इन्फेक्शन से करें बचाव, अपनाएं घरेलू तरीके

रूखी हो रही त्वचा के लिए कारगार हैं ये उपाय, अपनाएं ये टिप्स

सोयाबीन से दूर करें चेहरे के दाग धब्बे, निखरेगी त्वचा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -