सोयाबीन से दूर करें चेहरे के दाग धब्बे, निखरेगी त्वचा

चेहरे की सुन्दरता हमारे आकर्षण का केंद्र होती है. इस पर अगर एक एक भी दाग आ जाये तो चेहरा ख़राब दिखने लगता है. बाहर के प्रोडक्ट से आपकी स्किन ख़राब भी होने लगती है लेकिन आप इसके लिए घर की चीज़ों का इस्तेमाल कर सकते हैं. इन वस्तुओ में से एक है सोयाबीन, जो की स्वास्थ्य के लिए तो फायदेमंद है ही साथ ही त्वचा के लिए भी फायदेमंद होती है. आज हम आपको सोयाबीन फेसमास्क की मदद से चेहरे की त्वचा को साफ़ और सुंदर बनाने के बारे में बतायेंगे 

* ऑयली स्किन के लिए 
ऑयली स्किन के लिए सोया बिन फेसमास्क बहुत ही अच्छा उपाय है. इसके लिए सोयाबीन को दरदरा पीसकर उसमे शहद और नींबू को डालकर अच्छे से मिला दे. अब इस पैक को 10-15 मिनट के लिए लगा ले. ठंडे पानी की सहायता से मुहं धो ले. 

* चेहरे से दाग धब्बे हटाने के लिए 
सोयाबीन फेसमास्क का उपयोग आप अपने चेहरे से दाग धब्बे हटाने के लिए भी कर सकती है. इसके लिए सोयाबीन में दही और नींबू को डाले. अब इस पैक को भी 10 मिनट के लिए लगा ले. 

* त्वचा में कसावट के लिए
त्वचा में कसावट के लिए भी सोयाबीन बहुत ही फायदेमंद है. इसके लिए दरदरी सोयाबीन में अनार के दाने पिसके और थोड़ी सी हल्दी डालकर चेहरे पर 5 मिनट के लिए लगा ले. ऐसा करने से चेहरे की रंगत भी बढ़ेगी और साथ ही कसावट भी आएगी.

* झुर्रियो के लिए 
त्वचा पर मौजूद बारीक रेखाओं, दाग-धब्बे और झुर्रियों को दूर करने के लिए आप इस फेसमास्क का इस्तेमाल कर सकती हैं. इसके लिए सोयाबीन में शहद, हल्दी, मलाई को डालकर अच्छे से मिश्रित कर ले. अब इस पैक को 5-7 मिनट के लिए लगा ले. सादे पानी से मुहं धो ले. 

घर पर आसानी से छुड़ाएं शरीर के स्ट्रेच मार्क्स, बढ़ेगी खूबसूरती

चेहरे पर हो रहे सफ़ेद धब्बों को ये चीज़ें करेंगी कम

डायबिटिक मरीज़ को हर रोज़ खाना चाहिए प्याज़

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -