रातोंरात शरीर से हटाने हैं अनचाहे मस्से तो अपनाए ये घरेलू नुस्खे
रातोंरात शरीर से हटाने हैं अनचाहे मस्से तो अपनाए ये घरेलू नुस्खे
Share:

आज के समय में महिला हो चाहे पुरुष सभी अपनी त्वचा को आकर्षक बनाए रखना चाहते हैं। सभी यह चाहते हैं कि हर कोई उन्हें मूड-मुड़कर देखे। ऐसे में कई बार देखा जाता है कि त्वचा या चेहरे पर अनचाहे मस्से पनपने लग जाते हैं जिसकी वजह से चेहरा भद्दा दिखने लगता हैं। ऐसे में हमे खुद यह पसंद नहीं आता और इसके चलते कई लोग ऑपरेशन करवाकर मस्से हटवाते हैं जो कि खर्चीला प्रोसेस हैं। लेकिन आप कुछ घरेलू नुस्खों से भी इन मस्सों को हटा सकते हैं। आज हम आपको इन्ही नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं।

* इसके लिए आप एक छोटे से कॉटन के टुकड़े को सेब के सिरके में भिगों और उसे मस्से पर लगाएं, ऐसा एक दिन में दो बार करें। जी दरअसल ऐसा करने से मस्सा धीरे धीरे जलकर झड़ने लग जायेगा। ध्यान रहे कम से कम एक हफ्ते तक रोजाना आपको इस उपाय को करना चाहिए तभी आपको इसका जल्दी परिणाम मिलेगा।

* आपको बता दें कि शहद भी इसके लिए बेहतरीन है। आप शहद को अच्छे से मस्से पर लगाएं और उसके बाद इस पर डॉक्टर टेप लगा दें। वहीं उसके बाद कम से कम दस से बारह घंटे बाद इस टेप को उतार दें। जी हाँ क्योंकि ऐसा करने से मस्सा धीरे धीरे स्किन से अलग होने लगेगा और दस से पंद्रह दिनों के बाद मस्सा अच्छे से हट जायेगा।

* अगर आप मस्सों से राहत पाना चाहते हैं तो रात को सोने से पहले केले के छिलके को मस्से पर रखकर उसे डॉक्टर टेप या किसी कपडे से बाँध दे। सुबह उठकर उसे खोल दें, ऐसा रोजाना करने से बहुत जल्दी मस्से की समस्या से निजात पाने में मदद मिलती है।

* आप चाहे तो आलू का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आलू की एक स्लाइस काटकर तुरंत तीन से चार मिनट के लिए मस्से पर रगड़ें, और एक दिन में दो से तीन बार ऐसा करें। अगर आप ऐसा रोजाना करते हैं तो इससे भी मस्से अपने आप धीरे धीरे निकलने लगते हैं।

* आप अलसी को भी उपयोग में ले सकते हैं। इसके लिए एक चम्मच अलसी के बीज को पीसकर उसमे थोड़ा सा शहद और थोड़ा सा शहद डालकर मिक्स करें। अब इस मिश्रण को एक दिन में कम से कम दो बार मस्से पर लगाएं ऐसा करने से मस्सों को एक हफ्ते के अंदर ही खत्म होना होगा।

बढ़ानी है आँखों की रोशनी तो काम आएँगे ये 4 देसी नुस्खे

खट्टी डकार से हैं परेशान तो तुरंत करें ये घरेलू उपाय

सफ़ेद बालों से हैं परेशान तो आज ही करें यह 5 उपाय

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -