होली के बाद कलर निकालने में ना करें मेहनत, आसान तरीकों से निकलेगा रंग

होली के बाद कलर निकालने में ना करें मेहनत, आसान तरीकों से निकलेगा रंग

होली का त्यौहार सभी को अच्छा लगता है. रंगों का त्यौहार होली सभी के लिए रंगीन होता है लेकिन इसी के साथ आप आपके लिए कुछ परेशानी भी ले आता है. इसी को दूर करने के लिए आप कुछ तरीके होते हैं जिनके बारे में हम बताने जा रहे हैं. इतने केमिकल्स होते है जिन्हें शरीर से छुड़ाना बहुत मुश्किल हो जाता है. ऐसे ही कुछ घरेलु तरीके हम आपको बताने जा रहे हैं जिन्हें आप होली के बाद अपना सकते हैं.

1. बेसन में नींबू व दूध मिलाकर उसका पेस्ट बनाकर अपनी त्वचा पर लगाएं. लगभग पंद्रह से बीस मिनट तक इस पेस्ट को त्वचा पर लगा रहने दें और फिर गुनगुने पानी से मुंह-हाथ धो लें.  

2.  खीरे का रस निकालकर उसमें थोड़ा-सा गुलाब जल और एक चम्मच सिरका मिला लें. अब इसे अच्छी तरह से मिलाकर पेस्ट तैयार करें और चेहरे को इससे साफ करें. आपके चेहरे पर लगे सारे दाग-धब्बे दूर हो जाएंगे और त्वचा भी खिल जायेगी.  

3. मूली का रस निकालकर उसमें दूध व बेसन या मैदा मिलाकर पेस्ट बनाएं और उसे चेहरे पर कुछ देर तक लगाए रखने के बाद चेहरा साफ कर लें. ऐसा करने से  भी चेहरा साफ हो जाता है. 

4. अगर आपकी त्वचा पर ज्यादा गहरा रंग लग गया हो तो, दो चम्मच जिंक ऑक्साइड और दो चम्मच अरंडी का तेल मिलाकर लेप तैयार कर इसे चेहरे पर लगाएं. अब स्पंज से हल्के हाथों से रगड़कर चेहरा धो ले.  

5. जौ का आटा व बादाम का तेल मिलाकर मिश्रण तैयार कर लें. अब इस मिश्रण को त्वचा पर लगाकर रंग को साफ करें. यह स्क्रब की तरह भी कार्य करेगा और रंग छुड़ाने में मददगार होगा.

6. दूध में थोड़ा सा कच्चा पपीता पीसकर मिलाएं. इसके बाद इसमें थोड़ी-सी मुलतानी मिट्टी व थोड़ा-सा बादाम का तेल मिक्स करें और करीब आधे घंटे बाद चेहरा धो डालें. 

7. संतरे के छिलके व मसूर की दाल व बादाम को दूध में पीसकर पेस्ट बनाएं. अब इस तैयार उबटन को पूरी त्वचा पर लगाकर मसाज करें और चेहरा धो लें. आपकी त्वचा साफ होगी और उसमें निखार आएगा.  इससे जल्दी होली के रंग छूट जायेगे. 

होली के बाद बालों का ऐसे रखें ख्याल, करें ये टिप्स फॉलो

नैचरल तरीके से निकाले होली का रंग, चेहरे को नहीं होगा नुकसान