क्या आपके भी घुटने और कोहनी हैं डार्क, तो इन उपाय से बनाएं उन्हें साफ़
क्या आपके भी घुटने और कोहनी हैं डार्क, तो इन उपाय से बनाएं उन्हें साफ़
Share:

खूबसूरत और ग्लोइंग त्वचा हर कोई चाहता है लेकिन ऐसे में आपके घुटने और कोहनी आपका साथ नहीं देते. जी हाँ,स शर्ट ड्रेस में अक्सर घंटे भद्दे नज़र आते हैं जिसके कारण हमे थोड़ा शर्मिंदा होना पड़ता है. इसी सिलसिला में आप हम आपको बताने जा  रहे हैं कोहनी और घुटने काळा होने के कारण और उनके उपाय जिससे आप तुरंत उन्हें गोरा कर सकती हैं.  

घुटनों और कोहनी के कालेपन का कारण

घुटनों और कोहनी का कालापन सही देखभाल ना मिलने के कारण होता है. इसके कारण उन पर मृत कोशिकाओं की परत जमने लगती है. और धीरे धीरे आपकी कोहनी और घुटनों की त्वचा का टोन डार्क होने लगता है. लेकिन इससे बचने के उपाय भी हैं जिन्हें आप अपना सकते हैं. 

* निम्बू : निम्बू में प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट के गुण होने के साथ विटामिन सी भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो आपकी त्वचा की मृत कोशिकाओं को हटाकर आपकी स्किन टोन को बेहतर बनाने में मदद करता है. इसके लिए आप निम्बू को काटकर अपनी कोहनी और घुटनों पर दो मिनट तक मसाज करें, और उस रस को पंद्रह मिनट के लिए सूखने के लिए छोड़ दें. और उसके बाद गुनगुने पानी से धो लें, इस तरीके का इस्तेमाल नियमित कुछ दिन करने से आपको इसका फ़र्क़ जरूर दिखाई देगा, और इस बात का ध्यान रखें की निम्बू कस रस लगाने के बाद धूप में न निकलें.

* दही : दही में मौजूद लैक्टिक एसिड न केवल स्किन टोन को बेहतर बनाना है बल्कि त्वचा को कोमल बनाने में भी आपकी मदद करता है. सबसे पहले आप दो चम्मच बेसन में दही मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें. और उसके बाद आप उसे अपनी कोहनी और घुटनों पर लगाकर बीस मिनट के लिए छोड़ दें. या फिर आप दही में सिरके को मिलाकर एक पेस्ट बनाएं और उसे लगाएं. इसे भी सूखने के लिए छोड़ दें. उसके बाद साफ़ पानी का इस्तेमाल करके इसे धो दें. हफ्ते में दो से तीन बार इस उपाय को करने से आपको फायदा मिलता है.

* बेकिंग सोडा : बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करने से भी आपके घुटनों और कोहनी के कालेपन की समस्या को दूर करने में मदद मिलती है. इसके लिए आप एक चम्मच बेकिंग सोडा में दूध मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट तैयार करें और उससे अपने घुटनों और कोहनी की लगभग तीन से चार मिनट तक अच्छे से मसाज करें, उसके बाद साफ पानी का इस्तेमाल करके उसे धो दें. जल्दी परिणाम के लिए हफ्ते में तीन से चार बार इसका इस्तेमाल करें.

पीरियड के दर्द में अपनाएं ये घरेलु नुस्खा, दर्द होगा झट से गायब

पाचन क्रिया और आपके पेट को हमेशा स्वस्थ रखते हैं निम्बू और इलायची

नाखूनों के पीलेपन को ऐसे करें दूर, बना जायेंगे सुंदर

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -