लम्बा जीवन चाहते हैं तो ध्यान रखें इन चार बातों का
लम्बा जीवन चाहते हैं तो ध्यान रखें इन चार बातों का
Share:

अगर आप लंबी जिंदगी जीना चाहते हैं तो बस चार चीजों पर ध्यान दें और लंबा जीवन पाएं. जी हाँ, सिर्फ कुछ बातों को ध्यान में रखकर आप अपनी लाइफ को बढ़ा सकते हैं. इसके लिए आपको ध्यान रखना है  धूम्रपान नहीं करें, नियमित कसरत करें, वजन पर अंकुश लगाएं और रोजाना भूमध्यसागरीय शैली का खाना खाएं. जी हाँ, इस बारे में वैज्ञानिकों का दावा है कि ये चार आसान कदम जल्द मौत का खतरा कम कर देते हैं. 

आपको बता दें, देश के शहरी लोगों के लिए कंप्यूटर कमर दर्द का प्रमुख कारण बनता जा रहा है. एक अध्ययन के अनुसार बड़े शहरों और महानगरों में कंप्यूटर का बढ़ता इस्तेमाल तथा खराब सड़कें कमर दर्द की समस्या बढ़ा रहे हैं. ऐसे में एक विशेषज्ञ बताते हैं कि उनके विभाग में कमर दर्द की शिकायत लेकर आने वाले नौजवान प्रोफेशनल लोगों की संख्या बढ़ रही है. मौजूदा समय में आईटी एवं बीपीओ क्षेत्र के लोग कमर दर्द के सबसे अधिक शिकार बन रह रहे हैं. उनके अनुसार इस समय 15 से 20 प्रतिशत लोग कमर दर्द की समस्या से ग्रस्त हैं और यह प्रतिशत तेजी से बढ़ रहा है. 

देश के आठ शहरों में किए गए इस अध्ययन से निष्कर्ष निकाला गया है कि घर या द तर में देर तक कंप्यूटर पर काम करने वाले करीब 67 प्रतिशत लोग कमर दर्द से ग्रस्त हैं. हेल्थ इंडिया नामक स्वैच्छिक संगठन एवं दर्द निवारक आयोडेक्स के निर्माताओं की ओर से किए गए एक अध्ययन में शामिल किए 400 लोगों में से जिन 269 लोगों को कमर दर्द से ग्रस्त पाया गया वे रोजाना दो से पांच घंटे तक कंप्यूटर पर काम करते थे.

स्मोकिंग कर रहे हैं तो जल्दी ही जा सकती है आपकी आँखों की रौशनी

क्या आप जानते हैं ब्लैक राइस के अनेक फायदे

क्या आप जानते हैं वोडका पीने के फायदे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -