क्या आप जानते हैं वोडका पीने के फायदे
क्या आप जानते हैं वोडका पीने के फायदे
Share:

वाइन या ड्रिंक सभी करते हैं और सभी इसका आनद भी लेते हैं. बात करें वोडका की तो इसमें एल्कोहल की मात्र अधिक होती है, इस कारण इसके अधिक सेवन करने से बचना चाहिए. परन्तु इस एल्कोहलिक ड्रिंक का अगर निश्चित मात्रा में सेवन किया जाए तो यह सेहत से जुड़े कुछ लाभदायक फायदे दे सकता है. जी हाँ, वोडका पीने के कई फायदे भी हैं जिन्हें हम आपको बताने जा रहे हैं. 

* दिन भर की थकान के बाद अगर इसका निश्चित मात्रा में सेवन किया जाए तो यह शरीर में कोर्टिजोल के स्तर को नियंत्रित करता है जिससे तनाव कम होता है. इसी के साथ अगर यदि इसका ओवरडोज लिया जाए तो यह विपरीत प्रभाव भी डाल सकती है.

*  शाम के समय थकावट में थोड़ी मात्रा में वोडका का सेवन करते है तो नींद न आने की समस्या दूर हो जाती है, और अच्छी नींद आती है.

* वोडका में जीरो कैलोरी होती है इसलिए इसे डाइटिंग के दौरान निश्चित मात्रा में लिया जा सकता है. इसके साथ ही साथ भोजन के साथ इसकी थोड़ी मात्रा का सेवन मोटापा कम करने में मददगार है.

* वोडका का सेवन संतुलित मात्रा में करने से रक्त संचार भी ठीक बना रहता है जिससे दिल से सम्बंधित विकारो का रिस्क कम होता है.

* यह जानकर हैरानी होगी की बुखार होने पर यदि वोडका को लिया जाए तो वह लाभदायक होगी, परंतु इसे पीने की जगह लगाना होगा. साथ ही पैर, सीने और माथे पर वोडका की हल्की सी मसाज तेज बुखार को कम कर सकती है.

* वोडका की थोड़ी सी मात्रा अगर भोजन के साथ ली जाए तो इससे भोजन आसानी से पचता है. यही वजह है कि कई देशों में वोडका रात के भोजन का अहम हिस्सा माना जाता है.

* इतना ही नहीं, वोडका के भीतर औषधियां और जड़ी बूटियों को लंबे समय तक सुरक्षित और असरदार रखा जा सकता है.

पथरी के इलाज से हो गए परेशान तो आजमाएं कुछ घरेलु टिप्स

बिना व्यायाम और डाइटिंग के घटाएं, बस पीएं ये चाय

इस तरह अचार आपका स्वाद बढ़ाएगा और वजन करेगा कम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -