ऑफिस की ये 5 जरूरी आदतें,जो आपको रखेगी दिल की बीमारियों से दूर

वर्तमान समय में कामकाज के भारी बोझ के कारण लोग काफी तनाव में रहते हैं। ऐसे में वह अपने सेहत का ख्याल सही से नहीं रख पाते। एक आंकड़ा यह है कि दिल की बीमारी से होने वाली 80 फीसदी मृत्युों को हम रोक सकते हैं, बस हमें यह करना होगा कि हानि पैदा करने वाले कारकों पर कंट्रोल पाना होगा, जैसे तंबाकू का उपयोग बंद करना, स्वास्थय के लिए नुकसानदायक चीजें न खाना और शारीरिक निष्क्रियता यानि एक स्थान पर अधिक देर तक बैठे रहने से बचना आदि।

एक दिन में हम जो वक्त जाग कर बिताते हैं, उसका 60 फीसदी भाग हमारा ऑफिस में काम करते हुए गुजरता है। इसलिए हमें अपने काम के स्थान पर कुछ अच्छी आदतों को बढ़ावा देने की आवश्यकता है, जिससे दिल की बीमारियों से बचा जा सके। रेगुलर व्यायाम और पोषण युक्त भोजन से तनाव मैनेजमेंट और मानव शरीर की हर क्रिया पर बहुत ही सकारात्मक प्रभाव डाला जा सकता है। साल में 1 बार जांच जरूरी हाई ब्लडप्रेशर और कोलेस्ट्रोल का ह्रदय प्रणाली पर निगेटिव प्रभाव पड़ता है।

रेगुलर जांच से ह्रदय रोग की सफलतापूर्वक रोकथाम करने में मदद मिलती है। साबुत अन्न का भोजन, फल, सब्जियां का ही सेवन करें। व्यायाम अच्छा विकल्प है ब्रेक के दौरान कर्मचारियों को व्यायाम करने के लिए प्रोत्साहित करें। कार्यस्थल पर जिम, टेनिस कोर्ट आदि होने से कर्मचारी रेगुलर व्यायाम तथा खेलों में सक्रिय रहते हैं। इससे कर्मचारियों को शारीरिक रूप से सक्रिय रहने की प्रेरणा मिलती है। दोपहर के भोजन में अच्छी मात्रा में फाइबर शामिल करें बाहर खाने की बजाय घर से अपना लंच बाक्स ले जाएं।

भोजन में फाइबर की प्रचुर मात्रा होने से आप की खुराक से कैलोरी घटेगी और यह आप के पेट के लिए अच्छा है। ब्रेक टाइम में शुगर वाले स्नैक्स से बचें। चहलकदमी करते रहें लंच के बाद आराम से चहलकदमी करें। लिफ्ट की बजाय सीढ़ियों का उपयोग करें। बस स्टैण्ड से घर अथवा आफिस की दूरी न हो तो कुछ पहले ही उतरकर पैदल चल कर जाएं। इसके अतिरिकत कार्यस्थल पर चलते फिरते रहें। पॉजिटिव रहें निगेटिव सोच वाले लोगों के मुकाबले पॉजिटिव सोच रखने वाले लोगों में हृदय रोग की संभावना 9 प्रतिशत कम होती है। इससे डायबिटिज, हाई ब्लडप्रेशर, उच्च कोलेस्ट्रोल और अवसादग्रस्त होने के मामले कम होते हैं।

स्किन से सफ़ेद दाग दूर करेंगे ये तरीके

इन वहां से हो सकता हैं पुरुषों को Testicular Pain , जानें कारण

स्तन कैंसर के खतरे को कम करता मशरूम

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -