स्तन कैंसर के खतरे को कम करता मशरूम

मशरूम कई लोग खाना पसंद करते हैं और सब्जी भी बनाई जाती है. मशरूम  कैंसर की रोकथाम से लेकर, हड्डियों को मजबूत करने, हृदय के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है.वे सेलेनियम, पोटेशियम (8%), राइबोफ्लेविन, नियासिन, विटामिन डी और अन्य सहित महत्वपूर्ण पोषक तत्व प्रदान करते हैं, जो उन्हें पोषक तत्वों और जैविक रूप से सक्रिय यौगिकों का एक मूल्यवान स्रोत बनाते हैं. यहां हम बताने जा रहे हैं किस तरह से मशरूम आपके लिए लाभकारी है.  

* लंबा जीवन
सर्बिया में बेलग्रेड विश्वविद्यालय के रसायन विज्ञान और जैव रसायन विभाग ने एक अध्ययन किया, जिसमें यह निष्कर्ष निकाला गया कि "मशरूम में जैविक रूप से सक्रिय यौगिकों, जैसे पॉलीफेनोल, पॉलीसेकेराइड, विटामिन, कैरोटेनॉइड और खनिज के कारण महत्वपूर्ण एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं." इसका मतलब यह है कि मशरूम का उपयोग एंटीऑक्सिडेंट रक्षा में सुधार करने के लिए किया जा सकता है.

* स्तन कैंसर के खतरे को कम करता है
पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया के स्वास्थ्य विभाग के विश्वविद्यालय द्वारा किए गए एक अध्ययन के अनुसार, ताजे और सूखे मशरूम के दैनिक सेवन के साथ-साथ एक स्वस्थ आहार और जीवनशैली भी महिलाओं में स्तन कैंसर के जोखिम को कम करती है. 

* ये दिल की सेहत को बढ़ाते हैं
सेंटर फॉर फूड क्वालिटी के अनुसार, स्पेन में कैंपस ड्यूक डी सोरिया, हृदय रोग पश्चिमी दुनिया में मृत्यु दर के सबसे सामान्य कारणों में से एक है, इसलिए वे कोलेस्ट्रॉल में मशरूम के सेवन के प्रभावों का अध्ययन करना चाहते थे. मशरूम का सेवन बीमार लोगों की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करती हैं. इसके अलावा मशरूम में कोलेस्ट्रॉल को कम करने के क्षमता भी है.

* इम्यून सिस्टम को मजबूत बनता है
बैक्टीरिया और बीमारी के खिलाफ पर्याप्त सुरक्षा प्रदान करने के लिए लोगों को पोषक तत्वों की पर्याप्त आपूर्ति की आवश्यकता होती है. मशरूम के सबसे महत्वपूर्ण प्रभावों में से एक यह है कि यह आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनता है.  

घुटनों के दर्द में कारगर हैं ये तीन Exercise, रहेंगे हेल्दी

वेंटिलेटर पर है मशहूर एक्ट्रेस विद्या, कई दिग्गजों संग कर चुकी हैं काम

एक्सरसाइज़ के दौरान कितना सही अल्कोहल का सेवन

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -