नाक में हो जाए पिम्पल तो ऐसे रखें ध्यान

नाक में हो जाए पिम्पल तो ऐसे रखें ध्यान

पिम्पल के कारण हर कोई परेशान रहता है और ये पिंपल अगर आपको नाक के अंदर हो जाये तो आपको और भी परेशानी होती है. इसे नेजल वेस्टिब्यूलिटिस (nasal vestibulitis) या फॉलिक्यूलिटिस भी कहा जा जाता है. यह staphylococcus नाम के बैक्टीरिया की वजह से होता है. वैसे तो यह प्रदूषण और धूल-मिट्टी की वजह से होता है, लेकिन बार-बार नाक साफ करने या उंगली डालने से भी नाक के अंदर फुंसी यानी पिंपल हो जाता है. इसे ठीक करने के लिए आप कुछ घरेलु उपाय अपना सकते हैं जिनके बारे में आपको बताने जा रहे हैं.  

* सूती कपड़ा लेकर उसे गरम कर लें और फिर नाक की सिकाई करें. इससे दर्द कम होगा और आराम भी मिलेगा. इसके अलावा नाक की फुंसी के लिए इलायची का चूर्ण भी कारगर माना गया है. 

इन घरेलू तरीकों के अलावा नाक के अंदर पिंपल या फुंसी के लिए कुछ दवाइयां भी उपलब्ध हैं जो आप डॉक्टर से कंसल्ट करने के बाद ले सकते हैं. हालांकि ध्यान रहे कि आप कोई भी दवाई बिना किसी से सलाह लिए न खाएं और खुद से कुछ ट्राई न करें. 

भूलकर भी न करें ये गलतियां 

* पिंपल निकलने की स्थित में बार-बार उसे छुएं नहीं और न ही उसे फोड़ने की कोशिश करें. ऐसा करने से वह पक सकता है और सूजन आ सकती है. 

* हेल्दी खाना खाएं और तली-भुनी चीजों से दूरी बनाएं. ऐसे फूड आइटम्स डेली डायट में शामिल करें जो विटामिन डी से भरपूर हों. यह स्किन को साफ और हेल्दी रखता है. 

* स्किन के साथ-साथ नाक की साफ-सफाई का भी ध्यान रखें. लेकिन जबरदस्ती या बार-बार नाक साफ करने की कोशिश न करें. 

* नाक में उंगली बिल्कुल भी न डालें. ऐसा करने से हाथों पर मौजूद ढेरों कीटाणु नाक के अंदर पहुंच जाते हैं जो पिंपल या फुंसी को जन्म देते हैं. 

* बर्फ के टुकड़े से नाक की सिकाई करने से पिंपल का साइज धीरे-धीरे घट जाता है और फिर वह गायब हो जाता है. 

* नाक में फुंसी हो तो रोजाना दालचीनी का तेल लगाने से भी फायदा मिलता है. इसके अलावा टी ट्री ऑइल, नीम और रोजमेरी ऑइल भी नाक के अंदर के पिंपल को ठीक करने में सहायक माने जाते हैं. 

सांप के काटने पर तुरंत करें घरेलु उपाय, नहीं फैलेगा जहर

आँखों पर बने चश्मे के निशान से यूँ पाएं छुटकारा