गर्दन की अकड़न के लिए फायदेमंद हैं ये तरीके
गर्दन की अकड़न के लिए फायदेमंद हैं ये तरीके
Share:

गर्दन की अकड़न अक्सर हो जाती है जिससे आपको कई तरह की परेशानी होती है. लम्बे समय तक कुर्सी पर बैठे रहने और कई अन्य कारणों की वजह से सर्दी के दिनों में गर्दन में अकडन की समस्या पैदा हो जाती हैं. ये दर्द कंधे और बाजुओं में भी होने लगता हैं. इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे उपाय लेकर आए है जिनकी मदद से गर्दन की अकडन के दर्द से जल्द छुटकारा मिलता हैं. तो आइये जानते हैं इन उपायों के बारे में. 

* बर्फ की सिंकाई 

बर्फ की सिकाई से गर्दन दर्द में आराम मिलेगा, इसके लिए आपको बर्फ के छोटे टुकड़े को लेकर उसे एक कपडे में रख के गर्दन के उस जगह रखना है जहाँ पर दर्द हैं और कुछ देर तक इससे सिकाई करते रहे, बर्फ से सिकाई करने से उस जगह कि सूजन कम हो जाएगी. ऐसा आपको एक दिन में तीन से चार बार करना है.

* एसेंशियल तेल 

एसेंशियल ऑइल या आवश्यक तेल से मालिश करने से गर्दन दर्द में आराम मिलता हैं इसे बनाने के लिए आपको एक एक चम्मच पुदीना का तेल, लैवेंडर तेल, तुलसी का तेल, साइप्रस का तेल और जैतून के तेल को लेना है. फिर इन तेलों का मिश्रण बना लें और उसे अपनी गर्दन पर लगा के मालिश करे. 

* एक्यूपंक्चर 

हमारे शरीर में ऐसे बहुत सारे महत्वपूर्ण दवाब बिंदु होते हैं जिनके ऊपर छोटी छोटी सुई को चुभाके हमारे शरीर के बहुत सारे दर्द को ख़त्म किया जा सकता हैं, एक्यूपंक्चर के माध्यम से हम गर्दन के दर्द को ठीक कर सकते हैं.  

आपकी हड्डियों को मजबूत बनाता है सीताफल, जानिए अन्य लाभ

स्वास्थ के लिए हानिकारक है रोजाना अचार खाना, होते है नुकसान

सर्दियों के मौसम में इस तरह करें 'शलजम' का सेवन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -