बार-बार होती है उल्टियां तो घरेलु तरीकों से पाएं निजात

गर्मी का मौसम चल रहा है और ऐसे में आपको कई बार डिहायड्रेशन हो जाता है. इसी के चलते आप उल्टियां भी करने लगते हैं. कई बार ज्यादा खा लेने की वजह से, ज्यादा शरीब पी लेने की वजह से, एसीडिटी या फिर माइग्रेन की वजह से उल्टी की समस्या होती है. उलटी होने के कई कारण हैं. गर्भवती महिलाओं को भी उल्टी की समस्या से काफी परेशान होना पड़ता है. ऐसे में इस समस्या से निपटने के लिए कुछ घरेलू उपाय जरूर ट्राई करें. इसके लिए आपको भी दवा खाने की जरूरत नहीं है, बल्कि कुछ देसी इलाज से इसे दूर किया जा सकता है. 

अपनाएं ये घरेलू उपाय

* पेट की एसिडिटी शांत रखने के लिए तथा खाना हजम करने के लिए इलायची भी काफी कारगर उपाय है. वही उल्टी जैसा जी होने पर नींबू का एक टुकड़ा मुंह में रख लें. इससे उल्टी में काफी राहत मिलती है. 

* इसी के साथ कभी भी उल्टी आने पर पुदीने की चाय बनाकर पी लीजिए या फिर केवल उसकी पत्ती को चबाइए. उल्टी से तुरंत राहत मिल जाएगी.

* इसी के साथ ताजा संतरे का जूस उल्टी में काफी लाभदायक ट्रीटमेंट है. इसके कई अन्य फायदे भी हैं. जैसे, यह शरीर में ब्लड प्रेशर के नियंत्रण के लिए भी बेहद लाभदायक है. 

* वही उल्टी आने की स्थिति में दो चार लौंग लेकर दांतो के नीचे दबा लें और इसका रस चूसते रहें. इसका स्वाद उल्टी को तुरंत रोकने में कारगर होता है. 

जानें क्या होते हैं Vitamin A की कमी के लक्षण और उपचार

लगातार चलने वाली खांसी कर सकती है आपकी नींद ख़राब, अपनाएं ये टिप्स

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -