गर्दन की अकड़न से राहत देते हैं ये टिप्स, झट से होगा दर्द दूर

सोने में कई बार ऐसा होता है कि हमारी गर्दन में अकड़न आ जाती है जिसके कारण दर्द से हमारा बुरा हाल हो जाता है. रात को गलत पोजीशन में सो जाने या कम्प्यूटर के सामने लगातार ज्यादा देर तक बैठे रहने की वजह से गर्दन अकड़ जाती है. ये मांसपेशियों में तनाव या कंधे पर भारी दबाव डालने की वजह से भी गर्दन अकड़ने की समस्या होती है. इसके कारण हम कोई भी काम ठीक से  नहीं कर पाते हैं और हमे कोई न कोई दवा लेनी ही पड़ती है. लेकिन लाइफस्टाइल में बदलाव करके और कुछ घरेलू उपायों की मदद से दूर किया जा सकता है. जानते हैं उन टिप्स के बारे में. 

मसाज: गर्दन में अकड़न का इलाज करने के लिए मसाज करना एक बेहतर उपाय है. मसाज करने से मांसपेशियों को आराम मिलता है साथ ही ब्लड सर्कुलेशन में भी सुधार होता है. यह गर्दन के दर्द को दूर करने में मदद करती है. इसके लिए तेल को गर्म करके प्रभावित क्षेत्र पर लगाकर कुछ समय तक मसाज करें.

सेंधा नमक: इसका इस्तेमाल करने के लिए बॉथटब में गुनगुने पानी के साथ 2 कप सेंधा नमक डालकर गर्दन तक पानी करके 15-20 मिनट तेल जाएं. ऐसा एक सप्ताह में 3 बार करें. [ये भी पढ़ें: प्राकृतिक तरीके से बनाएं पैरों की त्वचा को कोमल]

पिपरमिंट ऑयल: पिपरमिंट ऑयल में मेन्थॉल होता है जो गर्दन में अकड़ी मांसपेशियों को आराम पहुंचाने में मदद करता है. इसमें मौजूद एनाल्जेसिक गुण दर्द और असहजता को दूर करने में मदद करते हैं. इसके लिए ठंडे पानी में 2 बूंदें पिपरमिंट तेल डालें. इस पानी में कपड़े को भिगोकर प्रभावित क्षेत्र में 10-15 मिनट तक लगाएं.

सेब का सिरका: सेब के सिरके में एंटीऑक्सीडेंट और एंटीइंफ्लेमेट्री गुण होते हैं जो मांसपेशियों में तनाव को कम करने में मदद करता है. इसके लिए पेपर नेपकिन को सेब के सिरके में भिगोकर प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं और कुछ घंटे तक लगे रहने दें. इस तरह से दिन में 2 बार करें.

बार-बार होती है उल्टियां तो घरेलु तरीकों से पाएं निजात

जानें क्या होते हैं Vitamin A की कमी के लक्षण और उपचार

लगातार चलने वाली खांसी कर सकती है आपकी नींद ख़राब, अपनाएं ये टिप्स

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -