शिवरात्रि के व्रत में ऐसे रखें अपनी सेहत का ख्याल
शिवरात्रि के व्रत में ऐसे रखें अपनी सेहत का ख्याल
Share:

आज महाशिवरात्रि का पर्व है और ऐसे में सभी आज का व्रत रखते हैं और भगवान भोलेनाथ के प्रति श्राद्ध जताते हैं. कुक लोग खाने वाला व्रत करते हैं और कुछ लोग ऐसे होते हैं जो व्रत के समय कुछ भी खाना पसंद नहीं करते. वो व्रत कड़ा करते हैं ताकि उन्हें इसका फल पूर्ण मिले. लेकिन आपको बता दें कि व्रत कर रहे हैं तो अपनी सेहत का ध्यान रखना भी बहुत जरुरी होता है. हम आपको बता दें कि व्रत में किस तरह अपने आप का ख्याल रखना है. 

* सिंघाड़े का आटा
व्रत में हर कोई सिंघाड़े का आटे से बना भोजन करता हैं. प्रोटीन, वसा, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन, आयरन, कैल्शियम, सोडियम फास्फोरस, मैगनेट, पोटेशियम, आयोडीन जैसे पोषक तत्वों से भरपूर सिंघाड़े का आटा का आपको स्वस्थ रखने में मदद करेगा. इसलिए व्रत के दौरान इसका सेवन जरूर करें.

* आलू
अक्सर लोग व्रत में आलू खाकर बोर हो जाते है लेकिन क्या आप जानते हैं आयरन और 70% पानी होता है, जोकि आपको स्वस्थ रखता है. इसके अलावा इसमें कैल्शियम, फास्फोरस, पोटेशियम, बीटा कैरोटीन, आयरन, विटामिन B और C जैसे पोषक तत्व भी होते हैं, जोकि आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं.

* दही
व्रत के दौरान बहुत कम लोग दही का सेवन करते हैं लेकिन फलों के मुकाबले दही में ज्यादा प्रोटीन, कैलोरी और ऊर्जा होती है. इसके अलावा इसका सेवन करने से आपको प्यास भी अधिक नहीं लगती और इससे आपका पेट भी भरा रहता है. 

* फल
आप महा-शिवरात्रि में व्रत में सेब, केला, चीकू, पपीता, तरबूज, और मीठे अंगूर खा सकते हैं. इसके अलावा आप व्रत के दौरान करौदा, आंवला का रस, लौकी का रस और नारियल पानी भी पी सकते हैं.

बीमारियों से बचना है तो महिलाएं रखें अपने प्राइवेट पार्ट का ख्याल

बदलते मौसम के साथ आपके गले को झेलनी पड़ती है कई समस्या, ऐसे करें बचाव

स्वस्थ शरीर के लिए बेहद जरुरी है Vitamin K, इन सब्जियों से होगी पूर्ति

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -