बच्चे को स्वस्थ और सुंदर बनाये रखने के लिए जरूर अपनाएं ये टिप्स
बच्चे को स्वस्थ और सुंदर बनाये रखने के लिए जरूर अपनाएं ये टिप्स
Share:

हर माँ के लिए उसका बच्चा सुंदर और प्यारा होता है. बच्चे को सुंदर बनाने के लिए माँ पहले ही कुछ ऐसी चीज़ों क आसवन करची है जिससे उसके बच्चे का निखार अच्छा बना रहे. लेकिन बच्चे के होने के बाद भी कुछ माँ चाहती हैं कि उनक बच्चा हमेशा ही सुंदर बना रहे. बच्चों की त्वचा को स्वस्थ रखने का मतलब केवल चेहरे से नहीं बल्कि पुरे शरीर की त्वचा से है, लेकिन उसे समझ मे नहीं आता है कि यह कैसे किया जाएं. तो आइये जानते है कि बेबी की देखभाल किस तरह की जाएं. 

हल्के गुनगुने तेल से बच्चे के शरीर की मालिश करें. मालिश करने से पहले तेल को जांच ले की कही ज्यादा गुनगुना न हो जाएं. इससे त्वचा को पूरा  पोषण मिलता है और नरमी बरक़रार रहती है. 

बच्चो को थोड़ा-थोड़ा संतरा का जूस, सेप का जूस और अंगूर का जूस पिलाएं. इससे उसकी त्वचा मे निखार आएगा और उनकी त्वचा कोमल बनेगी. 

गुलाब जल, दूध और बेसन को मिला ले और इससे बच्चे की त्वचा को स्क्रब करें. इससे त्वचा मे ग्लो आएगा. 

बच्चों को हल्की धुप दिखाए. इस बारे मे डॉक्टर से पूछ ले की उसे किस समय धुप दिखाना चाहिए. इससे बच्चे के शरीर को विटामिन D मिलता है. 

बच्चों को हर तरीके के साबुन से न नहलाए. उसे सिर्फ दूध या गुलाब जल से ही नहलाना चाहिए. अगर ऐसा न कर पाये तो बेबी सोप का इस्तेमाल करें. 

एक चम्मच चन्दन पाउडर ले और उसमे कुछ दूध की बुँदे मिलाकर पेस्ट बना लें. उस पेस्ट मे हल्दी भी आधा चम्मच डाल दे.  इस पैक को बच्चे की बॉडी पर लगाएं. इससे बच्चे के शरीर पर होने वाले दाने दूर हो जायेगे और त्वचा साफ़ हो जाएगी.

बच्चे को कभी भी गरम पानी से नहीं नहलाना चाहिए. इससे बच्चे की त्वचा ड्राई हो जाती है. गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें और इसे पानी से उनको  नहलाना चाहिए ताकि वो स्वस्थ रहे. 

बालों में शाइन लाने के ये हैं कुछ आसान तरीके

काले होंठों को गुलाबी करने के नुस्खे, बन जायेंगे सुंदर

हाई हील्स पहन रही हैं तो जरा संभलकर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -