गर्मी के सीजन में बहुत फायदे देंगी ये चीजें

गर्मी के मौसम में इंसान काफी कम खाता है. हर मौसम की तरह आपको इस मौसम में भी अच्छी डाइट लेनी जरूरी होती है. तकली यह है कि इस मौसम में मसालेदार खाने की इच्छा ही नहीं होती। आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बता रहे है जिनका आप गर्मी के सीजन में भरपूर आनंद ले सकते हैं और इन पर काफी रिसर्च भी हुआ है जिसके बाद इनके बहुत से फायदे भी सामने आये हैं.

गर्मी के सीजन में सुबह सुबह कोल्ड कॉफी पीने का मजा ही कुछ और है. कॉफी के बहुत सारे फायदे भी हैं. रोजाना एक कप कॉफी पीने से त्वचा के कैंसर के विकास के जोखिम कम हो सकते हैं। कैंसर की रोकथाम के लिए 93,000 से अधिक महिलाओं पर हुए एक अध्ययन में यह निष्कर्ष निकला कि जिन्होंने एक दिन में एक कप कैफीन कॉफी पी उन्होंने लगभग 10 प्रतिशत से नॉनमेलेनोमा त्वचा कैंसर विकसित होने का जोखिम कम कर दिया।

इसमें कोई शक नहीं है कि गर्मी के मौसम में सूरज की रौशनी के खराब असर से बचने के लिए सनस्क्रीन आपकी प्राथमिकता होनी चाहिए लेकिन टमाटर खाने से आपको थोड़ा अतिरिक्त संरक्षण मिल सकता है. टमाटर में लाइकोपीन मौजूद होता है जो आपकी त्वचा को गर्मी में सनबर्न से बचा सकता है। एक अध्ययन में, यूवी किरणों के संपर्क में आने वाले प्रतिभागियों ने अपने नियमित आहार के अलावा 10 से 12 सप्ताह तक दो से ढाई चम्मच टमाटर के पेस्ट का रोजाना सेवन किया और उनमे सूरज के प्रभाव से लाल होने वाली त्वचा के लक्षणों में 50 प्रतिशत कम असर हुआ.

हाइड्रेटेड रहने से आपकी मेमोरी तेज और आपके मूड स्थिर रहता है। यह गर्मियों के महीनों के दौरान अपने शरीर को शांत रखने में मदद करता है. अच्छी खबर ये है कि आपको हाइड्रेटेड रहने के लिए सिर्फ पानी पीने की ज़रूरत नहीं है। आप कुछ खाकर भी हाइड्रेटेड रह सकते हैं. तरबूज में 92 प्रतिशत पानी होता है इसलिते यह गर्मियों में एक वरदान की तरह है. अनुसंधान से पता चलता है कि पानी से भरे खाद्य पदार्थ खाने से आप कम कैलोरी पर संतुष्ट रह सकते हैं।

बुढ़ापे में रखिये खुद का एक्स्ट्रा केयर

ज्यादा लौंग खाने से पड़ सकते हैं जान के लाले

लिवर को फिट रखने के साथ ही सेक्स हार्मोन में भी बढ़ोतरी करता है अनार का जूस

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -