ज्यादा लौंग खाने से पड़ सकते हैं जान के लाले
ज्यादा लौंग खाने से पड़ सकते हैं जान के लाले
Share:

लौंग बहुत आम मसाला हैं जिसका आम तौर पर खाना पकाने के लिए उपयोग किया जाता है। लौंग की कलियों को चुना जाता है जब वे गुलाबी होते हैं और उन्हें तब तक सुखाया जाता है जब तक वे भूरे रंग के नहीं हो जाते। मसालों के लाभों के अलावा, लौंग भी अपने स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है और परंपरागत रूप से कई बीमारियों के उपचार के लिए उपयोग किया जाता है। लौंग कई प्रकार के टूथपेस्ट, इत्र, साबुन और प्रसाधन सामग्री में सक्रिय घटक हैं। मुँह की बदबू , गले में दर्द, पेट फूलना, और दस्त के उपचार में लौंग अत्यधिक कुशल होते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि लौंग भी कुछ मामलों में नकारात्मक प्रभाव डालते हैं।

यदि आप उन लोगों में से हैं जिनका ब्लड शुगर सामान्य स्तर से नीचे हैं, तो आपको जल्दी से लौंग के इस्तेमाल को कम करना होगा इस स्वास्थ्य की स्थिति में लौंग खाना बहुत खतरनाक है. लौंग खून में ग्लूकोज के स्तर को कम करता है और कई स्वास्थ्य जोखिमों को विकसित करने की संभावनाओं को बढ़ाता है।

रोजाना लौंग का इस्तेमाल करने से एलर्जी हो सकती है. लौंग में यूजेनॉल होता है और यह केमिकल एलर्जी का सबसे महत्वपूर्ण कारण है. लौंग की अत्यधिक मात्रा में सेवन से चकत्ते, सूजन, और पित्ती हो जाते हैं. दुर्लभ स्थिति में लौंग एनाफिलेक्सिस के विकास को इंगित करते हैं। अगर एलर्जी प्रतिक्रिया तीव्र हो जाती हैं तो कुछ मामलों में मौत का कारण भी बन सकती है। इसलिए जो लोग ज्यादा मात्रा में लौंग का सेवन करते हैं उन्हें सतर्क हो जाना चाहिए।

लौंग का बहुत अधिक मात्रा में सेवन करने से लंबे समय तक खून बह सकता है। यह ज्यादा लौंग इस्तेमाल करने वाले सबसे खतरनाक साइड इफेक्ट्स में से एक है.लौंग खून को पतला कर देता है इस वजह से ब्लीडिंग हो सकती है. इसमें मौजूद यूजेनॉल को खून पतला करने वाले केमिकल के रूप में जाना जाता है. हेमोफिलिया जैसी खून की बीमारियों से पीड़ित लोगों को लौंग नहीं खाना चाहिए।

शरीर को स्वस्थ रखते है कालीमिर्च और गरम पानी

गर्म मौसम में भी शरीर को कूल रखता है गुलकंद

बहुत सी बीमारियों का इलाज है अंजीर

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -