इथियोपिया में संयुक्त राष्ट्र की विश्व धरोहर स्थल पर कथित तौर पर टाइग्रेन सेनानियों ने किया कब्जा
इथियोपिया में संयुक्त राष्ट्र की विश्व धरोहर स्थल पर कथित तौर पर टाइग्रेन सेनानियों ने किया कब्जा
Share:

इथियोपिया के युद्धग्रस्त टाइग्रे क्षेत्र के लड़ाकों ने पड़ोसी क्षेत्र में संयुक्त राष्ट्र की विश्व धरोहर स्थल पर कब्जा कर लिया है। लालिबेला 11 मध्ययुगीन अखंड चर्चों का घर है जिन्हें लगभग 900 साल पहले चट्टान से उकेरा गया था। चर्च लाखों इथियोपियाई रूढ़िवादी ईसाइयों के लिए एक पवित्र स्थल हैं। गुरुवार को रायटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, कुछ निवासी इथियोपिया के अमहारा क्षेत्र में स्थित शहर से भाग गए जैसे ही टाइग्रेयन लड़ाके पहुंचे।

विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने गुरुवार को कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका ने सेनानियों से "इस सांस्कृतिक विरासत की रक्षा करने" का आह्वान किया है। विदेश मंत्रालय के एक बयान में कहा गया है कि इथियोपिया सरकार ने शुक्रवार को धमकी दी कि अगर वे पड़ोसी क्षेत्रों में विस्तार करना जारी रखते हैं, तो उसे टाइगरियन बलों को जवाब देने के लिए मजबूर होना पड़ेगा। "गैर-जिम्मेदार समूह की कार्रवाई संघीय सरकार के धैर्य का परीक्षण कर रही है और इसे अपने रक्षात्मक मूड को बदलने के लिए प्रेरित कर रही है जो एकतरफा मानवीय युद्धविराम के लिए लिया गया है।"

बयान में कहा गया है कि इथियोपियाई सरकार को "राज्य की संपूर्ण रक्षात्मक क्षमता को जुटाने और तैनात करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है, अगर संघर्ष के शांतिपूर्ण समाधान के लिए इसके मानवीय प्रयास अप्रतिस्पर्धी रहते हैं," और टिग्रेयन सेनानियों पर "पड़ोसी क्षेत्रों में नए हमले" शुरू करने का आरोप लगाया। अमहारा और अफ़ार का, जिसमें 300,000 से अधिक लोग विस्थापित हुए और हजारों लोग मारे गए।" युद्ध ने एक बड़ा मोड़ ले लिया जब जून में टिग्रेयन सेनानियों ने इथियोपियाई सेना से अपनी क्षेत्रीय राजधानी मेकेले पर कब्जा कर लिया, फिर केंद्र सरकार के अंतिम मिनट के युद्धविराम प्रस्ताव को अस्वीकार कर दिया।

15 अगस्त से पहले लाल किले पर हुआ बड़ा बदलाव, मुख्य द्वार पर बनाई गई लोहे की दीवार

आखिर क्यों मनाया जाता है ‘अंतर्राष्ट्रीय बिल्ली दिवस’, जानिए इसका महत्व

ओलंपिक में बजरंग पूनिया की जीत से खुश हुए पीएम मोदी, राष्ट्रपति बोले- भारतीय कुश्ती के लिए एक खास पल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -