15 अगस्त से पहले लाल किले पर हुआ बड़ा बदलाव, मुख्य द्वार पर बनाई गई लोहे की दीवार

नई दिल्ली: स्वाधीनता दिवस से पहले दिल्ली पुलिस ने सुरक्षा वजहों के चलते लाल किले की सुरक्षा बढ़ा दी है। पुलिस ने लाल किले के मुख्य द्वार पर पर कंटेनर लगाकर एक दीवार खड़ी कर दी है। पुलिस अफसरों ने कहा कि ऐसा पहली बार हुआ है जब पुलिस ने इस प्रकार की ऊंची दीवार खड़ी की है। पुलिस ने बताया कि इन कंटेनरों को चित्रकारी से सजाया जाएगा।

वही पुलिस के एक सीनियर अफसर ने शनिवार को बताया कि कंटेनरों को इस प्रकार से रखा गया है कि कोई भी शख्स मुगल काल के इस परिसर के भीतर न देख सके। पीएम स्वाधीनता दिवस पर लाल किले से राष्ट्र को संबोधित करते हैं। चांदनी चौक क्षेत्र से कोई भी शख्स लाल किले के भीतर नहीं देख सकता। इस वर्ष गणतंत्र दिवस पर कृषि कानूनों को रद्द करने की मांग कर रहे सैकड़ों प्रदर्शनकारी जबरन लाल किले में घुस गए थे। यहां तक कि उन्होंने किले की प्राचीर पर एक धार्मिक झंडा भी लगा दिया था, जहां से पीएम स्वाधीनता दिवस पर तिरंगा फहराते हैं। 

वही अन्नदाताओं की ट्रैक्टर परेड के समय प्रदर्शनकारियों तथा पुलिस के मध्य झड़पें देखी गईं थी। हिंसा में कुल 394 पुलिस कर्मी घायल हुए थे, जबकि 30 पुलिस वाहन क्षतिग्रस्त हो गए थे। जुलाई में, दिल्ली के वर्तमान पुलिस कमिश्नर बालाजी श्रीवास्तव ने ड्रोन, पैराग्लाइडर और गर्म हवा के गुब्बारे जैसी हवाई वस्तुओं के उड़ने पर प्रतिबंध लगाने के आदेश जारी किए थे। यह आदेश राष्ट्रीय राजधानी में 16 अगस्त तक लागू रहेगा।

जींस पहनने वाले राजनीति नहीं कर सकते: प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह

100 के पार पहुंचा पेट्रोल-डीजल का भाव, जानिए आज का दाम

आखिर क्यों मनाया जाता है ‘अंतर्राष्ट्रीय बिल्ली दिवस’, जानिए इसका महत्व

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -