आखिर क्यों मनाया जाता है ‘अंतर्राष्ट्रीय बिल्ली दिवस’, जानिए इसका महत्व

बिल्ली यह प्रतिदिन देखी जाने वाली प्राणी जिव है। जिस प्रकार व्यक्तियों को कुत्ते बहुत प्रिय होते है वैसे ही दुनिया में बहुत से लोग है जिन्हे बिल्ली बहुत प्रिय होती है। कई व्यक्ति बिल्ली को अपने घर पालते है तथा बड़े ही लाड प्यार से उन्हें बड़ा करते है। मगर क्या आपको पता है कि बिल्ली के लिए ‘अंतर्राष्ट्रीय बिल्ली दिवस’ मनाया जाता है। जी हां यह एक पूरा दिन बिल्लियों को समर्पित किया जाता है। ‘अंतर्राष्ट्रीय बिल्ली दिवस’ सबसे पहले 2002 में मनाया गया था। प्रत्येक वर्ष 8 अगस्त को  ‘अंतर्राष्ट्रीय बिल्ली दिवस’ के तौर पर मनाया जाता है। आज विश्व बिल्ली दिवस के मौके पर आपको इस दिन के बारे में जानकारी देने वाले है।

‘अंतर्राष्ट्रीय बिल्ली दिवस’ का महत्व:-    
बिल्ली यह आम पालतू पशुओं में से एक है तथा कई स्थान पर बिल्ली को लेकर अलग-अलग मान्यताएं है। कहीं बिल्ली को देवता के तौर पर पूजा जाता है तो कई स्थान पर बिल्ली को बच्चे की भांति पाला जाता है। आपको बता दें की बिल्लिया धरती पर सबसे अच्छी प्राणियों में से एक है। बिल्ली मनुष्य का मानसिक तनाव दूर करती है तथा बिल्ली को अपने साथ रखने के कारण हृदय रोग का खतरा बहुत कम होता है। 

वही यह दिन विशेष कर बिल्ली के प्रति स्नेह करने के लिए और उसे विशेष भोजन देने तथा बिल्ली आश्रयों को कुछ दान करने के लिए मनाया जाता है। जैसा की हमें पता है कि जानवर कह नहीं सकते मगर वे अपनी भावनाएं प्रकट करते है। बिल्ली यह बहुत प्यारी तथा घरेलू जानवर है। वर्तमान में सभी व्यक्ति बिल्ली को पालने लगे है। बिल्ली की रक्षा करना तथा आवश्यकता पड़ने पर उनकी सहायता करना यह हम सब लोगों की जिम्मेदारी है तथा इन्हीं जिम्मेदारी के बारे में जागरूकता लाने के लिए ‘अंतर्राष्ट्रीय बिल्ली दिवस’ मनाया जाता है। 

पिता संग गाँव में खेती करने लगा ये अभिनेता, तस्वीरें हो रहीं वायरल

VIDEO: अफेयर की खबरों के बीच कियारा को गोद में उठाकर झूमे सिद्धार्थ

9 अगस्त को PM मोदी किसानों के खाते में भेजेंगे 2000 रुपए

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -