रणथंभौर टाईगर रिज़र्व में ग्रामीण पर बाघ का हमला
रणथंभौर टाईगर रिज़र्व में ग्रामीण पर बाघ का हमला
Share:

रणथंभौर। राजस्थान के रणथम्भौर में ग्रामीण एक बाघ के हमले से परेशान हैं। राजस्थान क्षेत्र के रणथम्भौर क्षेत्र के टाइगर नेशनल रिज़र्व में बाघ ने हमला कर दिया। खण्डार रेंज से सटे बाढपुरा बैरणा गांव में जब बद्रीलाल गुर्जर नामक युवक खेत में काम कर रहा था तो बाघ ने उस पर हमला कर दिया। जब घायल बद्रीलाल चिल्लाने लगा तो बाघ जंगल की ओर भाग निकला। बाघ के हमले से बद्रीलाल घायल हो गया। बाघ को खण्डार क्षेत्र के चिकित्सालय में भर्ती करवा दिया गया है।

घायल गंभीर हालत में है और अब उसे उपचार दिया जा रहा है लेकिन बाघ के हमले के बाद ग्रामीणों में उर है। ग्रामीण बाघ को लेकर निगरानी रखे हुए हैं। दूसरी ओर वन विभाग को सूचना दी गई जिसके बाद क्षेत्र में वनकर्मियों की टीम को तैनात कर दिया गया है। रणथम्भौर टाइ्रर नेशनल रिज़र्व में बाघ के हमले के बाद हालात गंभीर हो गए हैं। क्षेत्र में 4 टाईगरर्स की मूवमेंट देखी गई है हालांकि अभी तक हमला करने वाले बाघ की पहचान नहीं हो पाई है।

बताया गया है कि बाघ खेत के पास झाड़ियों में छुपा था और वह बद्रीलाल को लगभग 20 मीटर तक ले गया। इस घटना के बाद कांग्रेस के नेता गोविंद शुक्ला ने टाईगर रिज़र्व पार्क की दीवार की ऊंचाई बढ़ाने और प्रभावित ग्रामीण को मुआवजा देने की मांग की है। गौरतलब है कि रणथंभौर के एक बाघ उस्ताद को लोगों पर हमला करने के कारण उदयपुर के सज्जनगढ़ बॉयलोजिकल पार्क में भेज दिया गया।

बारिश में बाघ अकेले ही रहना पसंद करते हैं ऐसे में जब वे लोगों को देखते हैं तो निजता के हनन से उनमें चिड़चिड़ापन और आक्रामकता आने लगती है। वैसे इस बार सरकार ने बरसात के दौरान भी रणथंभौर टाइगर रिजर्व को टूरिस्टों के लिए खुला रखने का फैसला किया है हालांकि बाघ प्रेमी इस निर्णय का विरोध करने में लगे हैं।

Video : प्रेग्नेंट महिला के पेट को छू रहा है ये Tiger, नज़ारा देखने लायक

'टाइगर जिंदा है' से पहले फड़फड़ाया उसका 'सीक्वल'...

 

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -