रेलवे की नई स्कीम, अब मोबाइल पर आएगा आपका टिकिट
रेलवे की नई स्कीम, अब मोबाइल पर आएगा आपका टिकिट
Share:

नई दिल्ली : रेलवे मिनिस्ट्री द्वारा लगातार रेलवे को आधुनिक बनाये जाने के प्रयास किये जा रहे है. इस प्रयास में ही अब यह बात भी सामने आ रही है कि जल्द ही रेलवे के द्वारा पेपरलेस सिस्टम की तरफ अपना कदम बढ़ाया जा रहा है. इसके तहत ही यह सुनने में आ रहा है कि अब जल्द ही पैसेंजर्स को टिकिट ना दिया जाकर उसके स्थान पर पैसेंजर्स को उनके मोबाइल पर एक मेसेज भेजा जाना है. यह मेसेज ही टिकिट के रूप में माना जाना है.

यहाँ तक की आपको टीटीई को भी वहीँ मेसेज दिखाना होगा. इसके लाइट टीटीई के पास भी एक टैबलेट मौजूद होगा जोकि टिकिट के बारे में पूरी जानकारी दिखायेगा. और इसके बाद ही टिकिट को मान्य किया जायेगा. इसके साथ ही यह भी सुनने में आ रहा है कि अब वेटिंग टिकट वालों को भी टीटीई से विनती नहीं करनी पड़ेगी.

क्योकि यह पेपरलेस सिस्टम आने के बाद टीटीई के पास भी विकल्प सिमित हो जाने है. साथ ही यह भी सुनिश्चित हो जायेगा कि जिस व्यक्ति का नंबर होगा उसीका टिकिट कन्फर्म माना जायेगा. चलती ट्रैन में भी व्यक्ति के टिकिट का स्टेटस चेक किया जा सकेगा. गौरतलब है कि रेलवे लगातार प्रयासों में लगा हुआ है और यह भी इसीके अंतर्गत एक कदम है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -