साइलेंट किलर है थायराइड, बचने के लिए करें ये उपाय

हेल्थ के लिए आजकल सभी सजग हो गए हैं. सेहत के साथ खिलवाड़ करना किसी को भी अच्छा नहीं लगता. लेकिन अनजाने में हमसे कुछ गलतियां हो जाती हैं जो हमारे लिए मुश्किल पैदा कर देती हैं. ऐसे में थायराइड नाम की समस्या बहुत अधिक देखने को मिल रही है. थायराइड गले की ग्रन्थि है जिसे थायरोक्सिन के नाम से जाना जाता है. इसे साइलेंट किलर भी मानते है. इसके बारे में जल्दी ही पता नहीं चलता और कई बार इतनी देर हो जाती है कि इंसान की जान भी चली जाती है. इसका उपाय घर में कैसे किया जा सकता है आज हम आपको बता देते हैं. 
 
* घरों में आमतौर पर मिलने वाली चीजों में से एक अदरक है. इसमें मौजूद गुण जैसे पोटेशियम, मैग्नीश्यिम आदि थायराइड की समस्या से निजात दिलवाते हैं. अदरक में एंटी-इंफलेमेटरी गुण थायराइड को बढ़ने से रोकता है और उसकी कार्यप्रणाली में सुधार लाता है.

* थायराइड की समस्या से गृसित लोगों को दही और दूध का इस्तेमाल अधिक से अधिक करना चाहिए. दूध और दही में मौजूद कैल्शियम, मिनरल्स और विटामिन्स थायराइड से ग्रसित पुरूषों को स्वस्थ बनाए रखने का काम करते हैं.

* थायराइड के मरीजों को थकान बड़ी जल्दी लगने लगती है और वे जल्दी ही थक जाते हैं. एैसे में मुलेठी का सेवन करना बेहद फायदेमंद होता है. मुलेठी में मौजूद तत्व थायराइड ग्रंथी को संतुलित बनाते हैं. थकान को उर्जा में बदल देते हैं. मुलेठी थायराइड में कैंसर को बढ़ने से भी रोकता है.

* जौ, गेंहू और साबुत अनाज का इस्तेमाल भोजन के जरिए करते हैं लेकिन साबुत अनाज से बने साधारण पदार्थों का सेवन करने से थायराइड की समस्या नहीं होती है क्योंकि साबुत अनाज में फाइबर, प्रोटीन और विटामिन्स आदि भरपूर होते हैं जो थायराइड को बढ़ने से रोकता है.

इन उपायों से शांत करें मीठा खाने की इच्छा

आप भी पीजिये नीली चाय स्वास्थ को होंगे अनगिनत लाभ

आपकी हड्डियों को मजबूत करने में सहायक होंगे देवदार के बीज

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -