गले के दर्द को ना करें नज़रअंदाज़, बढ़ सकती है परेशानी

मौसम के बदलाव के कारण आपको हेल्थ से जुडी कई परेशानियां हो सकती हैं. ऐसे में अक्सर सर्दी-खांसी होती रहती है. गले में दर्द की शिकायत भी आम है जिससे आप हमेशा ही परेशान रहते होंगे. आज हम इसी के इलाज के लिए कुछ बताने जा रहे हैं जिसके जो आपके भी काम आने वाला है. गले में दर्द  एक सामान्य बात है, परंतु इसके परिणाम भयावह होते हैं. इससे गले का इंफेक्शन हो सकता है. हृदय के वॉल्व तथा किडनी (गुर्दे) इसका शिकार हो सकती हैं. इसे नेफ्राइटिस कहते हैं. इस वजह से गुर्दे कुछ समय के लिए फेल हो जाते हैं. हाथ-पैरों में सूजन आती है. आइये जानते हैं किस तरह से बच सकते हैं इस बीमारी से.
 
हो सकती है ये खतरनाक समस्या

* ज्यादातर मामलों में यह उपचार से ठीक हो जाती है, लेकिन बार-बार के इंफेक्शन से या एक बार में ही ज्यादा संक्रमण हो तो गुर्दे भी फेल हो सकते हैं. इसलिए जब भी आपको ऐसे परेशानी हो तो उसे इग्नोर न करें बल्कि उसका तुरंत ही इलाज करवाएं. 

* ऐसे में आपको कई बार बुखार भी आता होगा. बुखार की दवा के साथ-साथ एंटीबायोटिक का पूरी मात्रा में सेवन करें. वैक्सीन लगाने से भी इंफेक्शन की रोकथाम की जा सकती है. इसी से आप ठीक हो पाएंगे.

* खानपान की तरफ ध्यान दें. विटामिन-सी का सेवन करने से बीमारी से बच सकती हैं. अगर आप खान पैन का ध्यान नहीं रखते तो आपको भी ये परेशानी हो सकती है.

डायबिटीज और कैंसर जैसी बीमारी को दूर करते अंगूर

माउथवाश का इस्तेमाल बढ़ा सकता है बीमारी का खतरा

बेवजह हो रही थकान तो हो सकते हैं गंभीर बीमारी के लक्षण

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -