तीन अमेरिकी टेक दिग्गज योगी सरकार के नेतृत्व वाले राज्य में करेंगी निवेश

अमेरिकी टेक दिग्गज माइक्रोसॉफ्ट और एमएक्यू सॉफ्टवेयर, साथ ही पेप्सिको, उत्तर प्रदेश में अपनी इकाइयां स्थापित करने के लिए आगे आए हैं। राज्य में औद्योगिक विकास को बढ़ावा देने के लिए बजट में 2,866 करोड़ रुपये खर्च होंगे। अमेरिका की तीन बहुराष्ट्रीय कंपनियों द्वारा स्थापित की जा रही फैक्ट्रियों से हजारों लोगों को रोजगार मिलेगा। 

औद्योगिक विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि माइक्रोसॉफ्ट और एमएक्यू सॉफ्टवेयर नोएडा में अपनी इकाइयां स्थापित करेंगे जबकि पेप्सिको ने मथुरा में अपने कारखाने का निर्माण शुरू कर दिया है। एमएसएमई और निर्यात संवर्धन मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने कहा कि फोरम से जुड़े अमेरिकी निवेशकों ने भी यूपी सरकार से संपर्क किया है. Adobe, Amazon, American Tower Corporation, Apple, Caterpillar, Delphi, Cisco, Deloitte, Emerson, Ernst & Young, Google, Johnson & Johnson, JP Morgan & Company, Lockheed Martin, Marriott International, MasterCard, Mondelez International, Carlyle सहित कंपनियां ग्रुप, वॉलमार्ट, वारबर्ग पिंकस, आईएचएस मार्किट और यूएसआईबीसी यूपी में निवेश करने को तैयार हैं। सिंह ने कहा कि अमेरिकी कंपनियों समेत 40 से ज्यादा विदेशी कंपनियों ने पिछले साढ़े चार साल में यूपी में करीब 17,000 करोड़ रुपये के निवेश का प्रस्ताव रखा है.

विकास में, बहुराष्ट्रीय सॉफ्टवेयर दिग्गज माइक्रोसॉफ्ट को देश में अपना 'सबसे बड़ा' केंद्र स्थापित करने के लिए नोएडा में 60,000 वर्ग मीटर भूमि आवंटित की गई है, जिसमें 3500 लोग कार्यरत होंगे। इसी तरह एमएक्यू इंडिया प्राइवेट लिमिटेड को भी नोएडा के सेक्टर-145 में अपना प्लांट लगाने के लिए 16,350 वर्ग मीटर जमीन आवंटित की गई है आईटी प्रमुख अपनी इकाई स्थापित करने के लिए 252 करोड़ रुपये का निवेश करेगी जो लगभग 2500 लोगों को रोजगार प्रदान करेगी। बहुराष्ट्रीय खाद्य और पेय कंपनी पेप्सिको मथुरा के कोसी कलां में आलू के चिप्स का कारखाना स्थापित कर रही है। करीब 800 करोड़ रुपये की लागत से बन रही पेप्सिको फैक्ट्री में उत्पादन इसी साल शुरू होने की संभावना है।

कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने अपने परिवार के साथ मनाया ओणम का जश्न

एक बार फिर चिंताजनक हो सकता है भारत में कोरोना का संक्रमण, जानिए क्या हैं बीते 24 घंटों का हाल

बीजेपी को लेकर एक बार फिर ममता बनर्जी ने दिया भड़काऊ बयान, कहा- "कांग्रेस के गैर सहयोगी दलों को भी भाजपा..."

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -