पुत्तिंगल मंदिर के पास मिली एक्सप्लोसिव से भरी तीन कार
पुत्तिंगल मंदिर के पास मिली एक्सप्लोसिव से भरी तीन कार
Share:

कोल्लम : केरल के पुत्तिंगल मंदिर के पास से एक्सप्लोसिव से भरी तीन कार मिली है। सोमवार दोपहर इसकी जानकारी मिलते ही बम स्क्वॉड मौके पर पहुंच गई है। इस बीच कोल्लम मंदिर में आगजनी होने के चलते मंदिर प्रबंधन ने आगजनी और आतिशबाजी प्रबंधन पर चर्चा की। इस बीच यह मांग भी उठी है कि आतिशबाजियों के प्रदर्शनों पर रोक लगाई जाना चाहिए।

राज्य में 1255 मंदिरों का प्रबंधन करने वाले त्रावणकोर देवास्वोम बोर्ड ने कहा कि इस तरह की आतिशबाजी को लेकर पूर्ण प्रतिबंध लगाने के वे पक्ष में नहीं हैं। टीडीबी अध्यक्ष गोपालकृष्णन द्वारा  कहा गया कि बोर्ड त्यौहारों के दौरान आतिशबाजी पर प्रतिबंध लगाने के विरूद्ध था। उनका मानना था कि ये तो परंपराऐं हैं।

ये एक तरह से सांस्कृतिक और वर्षों से चली आ रही परंपराओं का भाग है। उनका कहना था कि सरकारी प्रतिबंधों और न्यायालय के अदेश के अनुसार सुरक्षा के पर्याप्त प्रबंधन किए जाना जरूरी हैं। कई मंदिरों में आतिशबाजी का प्रदर्शन मंदिर की परंपरा का भाग है। हालांकि मंदिरों में इस तरह के आतिशबाजी प्रदर्शनों को लेकर जो आदेश बोर्ड ने दिया है उसमें कहा गया है कि आतिशबाजी नियमों के अंतर्गत होना चाहिए। बोर्ड सदस्य अजय थरायिल ने कहा कि वे तो आतिशबाजी को लेकर पूर्ण प्रतिबंध लगाने के पक्ष में थे। केरल के मुख्यमंत्री ओमन चांडी ने कहा कि सरकार आतिशबाजी के प्रदर्शन को लेकर नियम लागू कर सकती है। 

नियमों के तहत ही आतिशबाजी हो सकती है मगर वह किसी तरह के नियम लागू नहीं कर सकती है। उनका कहना था कि विभिन्न रस्मों और परंपराओं के चलते उनकी कुछ सीमाऐं हैं। उल्लेखनीय है कि पुत्तिंगल देवी मंदिर परिसर में अवैध आतिशबाजी प्रदर्शन के दौरान आगजनी की घटना हो गई थी। जिसमें लगभग 109 लोग मृत हो गए थे। जबकि 300 से ज़्यादा लोग घायल हो गए थे। यह मंदिर लगभग 100 वर्ष पुराना है। 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -