प्राण प्रतिष्ठा से पहले राम मंदिर को उड़ाने की धमकी, गुजरात-मुंबई में शोभायात्रा पर कट्टपंथियों का हमला, Video
प्राण प्रतिष्ठा से पहले राम मंदिर को उड़ाने की धमकी, गुजरात-मुंबई में शोभायात्रा पर कट्टपंथियों का हमला, Video
Share:

आयोध्या: एक तरफ राम नगरी अयोध्या रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए तैयार हो चुकी है, वहीं दूसरी तरफ कट्टरपंथी अपनी हरकतों से बाज़ नहीं आ रहे हैं। अयोध्या समारोह से पहले कुछ जगहों से हिंसा की खबरें सामने हैं। कहीं, मुस्लिम भीड़ ने छतों से शोभायात्रा पर पथराव किया है, तो कहीं पर चलती सड़क पर रामभक्तों को निशाना बनाया है। एक रिपोर्ट के अनुसार, एक कट्टरपंथी ने अयोध्या के राम मंदिर को ही उड़ा डालने की धमकी भी दे डाली है।

कहा हुआ पथराव ?
रिपोर्ट के अनुसार, गुजरात के मेहसाना में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के उपलक्ष्य में भगवान राम की निकाली गई शोभा यात्रा पर छतों से पथराव हुआ है। रकभक्तों पर ये हमले इतनी तेज रफ़्तार से हो रहे थे कि पुलिस को स्थिति नियंत्रित करने के लिए आँसू गैस के गोले दागने पड़े। इलाके में पुलिस बल को तैनात कर दिया गया है और पत्थरबाजों पर कार्रवाई करते हुए 15 लोगों को अरेस्ट किया गया है, आरोपियों में महिलाएँ भी शामिल हैं। 

 

रेंज आईजी ने बताया है कि, 'आज (रविवार) इलाके में जुलूस के दौरान पत्थरबाज़ी हुई। पुलिस ने फ़ौरन कार्रवाई करते हुए स्थिति को नियंत्रण में कर लिया, जिससे कोई बड़ी घटना नहीं हुई। फिलहाल इलाके में शांति है और पुलिस पेट्रोलिंग कर रही है। अभी 15 लोगों को अरेस्ट किया गया है। जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।' 

मुंबई में सनातन यात्रा पर हमला:-
वहीं, मुंबई के मीरा रोड से भी ऐसी ही खबर है, यहाँ सनातन यात्रा पर इस्लामी भीड़ ने हमला किया था। कुछ वीडियोज सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहे हैं। वीडियो में दिख रहा है कि चलती सड़क पर भीड़ उन गाड़ियों पर हमला कर रही है, जिनके ऊपर भगवान राम और हनुमान जी की तस्वीर के साथ भगवा ध्वज लगे हुए हैं। वीडियो में कट्टरपंथियों को गाड़ी के शीशे तोड़ते, हिंदुओं पर हमला करते, गंदी-गंदी गाली देते हुए देखा जा सकता है। 

 

एक रिपोर्ट के अनुसार, हिंसा का शिकार लोगों ने बताया है कि वे शांति पूर्वक धर्म ध्वजा लेकर यात्रा लेकर चल रहे थे, मगर तभी उनके सामने ये भीड़ आई और उन पर हमला कर दिया। उन्होंने ये भी कहा है कि इस दौरान हमलावर भीड़ अल्लाह-हू-अकबर और नारा-ए-तकबीर के नारे लगा रही थी। इसके वीडियो भी सामने आए हैं। एक तस्वीर में पीड़ित महिला के माथे से खून निकलता भी नज़र आ रहा है।

 

इस मामले में नया नगर थाने में FIR दर्ज कि गई है। IPC की धारा 307 और 153 ए के साथ अज्ञातों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। पुलिस आरोपितों को ढूँढने कि कोशिश कर रही है, इसके लिए CCTV चेक किए जा रहे हैं। पुलिस का कहना है कि स्थिति नियंत्रण में है, इसलिए अफवाहों पर ध्यान न दें और शांति बरक़रार रखें। कुछ रिपोर्ट्स में इस मामले को मामूली हाथापाई का विवाद भी बताया जा रहा है।

बिहार में राम मंदिर को उड़ाने की धमकी:-
बिहार में भी एक कट्टरपंथी युवक मोहम्मद इंतखाब को गिरफ्तार किया गया है। इसने फोन पर राम मंदिर को उड़ाने की धमकी दी थी। बिहार पुलिस ने इंतखाब को अररिया जिले के पलासी थाना क्षेत्र से पकड़ा है। आरोपित बलुआ कलियागंज का निवासी है। इसने 112 नंबर पर कॉल करके राम मंदिर में ब्लास्ट करने की धमकी दी थी। वो खुद को छोटा शकील और दाऊद इब्राहिम का आतंकी बता रहा था। पुलिस ने मामले की संवेदनशीलता देखते हुए आरोपित को अरेस्ट कर लिया है और आगे की जांच जारी है। 

राम मंदिर आंदोलन के पुरोधा नहीं जा रहे अयोध्या, लाल कृष्ण आडवाणी ने बताया ये कारण

असम में धरने पर बैठे राहुल गांधी, राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा से जुड़ा है मामला, Video

'आज भारत एक महीने में उतने कैशलेस ट्रांसक्शन करता है, जितने अमेरिका में 3 साल में होते हैं..', नाइजीरिया में बोले विदेश मंत्री जयशंकर

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -