सोने में लिपटी मिली 3 हजार साल पुरानी ममी, देखकर उड़ जाएगी रातों की नींदें

सोने में लिपटी मिली 3 हजार साल पुरानी ममी, देखकर उड़ जाएगी रातों की नींदें

मिस्र की राजधानी कायरो (Cairo) से 165 मील के दूरी पर अल घोरिफा में एक कब्रिस्तान से ढाई हजार साल पुरानी ममी और कई पौराणिक वस्तुएं मिली हैं और इस खबर के सामने आने के बाद से हे हड़कंप मचा हुआ है. बताया जा रहा है कि पुरातत्वविदों ने इसके बारे में दावा किया है कि ये तीन हजार साल पुरानी है. बता दें कि अन्वेषण जॉस गेट्स और प्रसिद्ध पुरातत्वविद् जाहि हवास ने इस क्रबिस्तान की खोज का लाइव प्रसारण भी डिस्कवरी चैनल के माध्यम से किया है और इस प्रोग्राम का नाम 'एक्सपीडिशन अननोन:  इजिप्ट लाइव' था. 

सोने में लिपटी थी ममी...

खास बात यह है कि 3 हजार साल पुरानी यह ममी सोने में लिपटी हुई पाई गई थी. बता दें कि इसके प्रसारण में एक पत्थर के ताबूत को खोलते हुए दिखाया है और इस ताबूत में सोने की पट्टियों में लिपटी ममी साफ दिख रही हैं. साथ ही इसे लेकर पुरातत्वविद् का मानना है कि यह ममी किसी उच्च कोटि के पुजारी की है और यह ममी ऊपर से लेकर नीचे तक सोने की पट्टियों से लिप्त है. 

ताबूत में कई अन्य पौराणिक वस्तुएं भी मिली है और इसके साथ दो और ममी भी मिली हैं. बता दें कि यह ममी 2500 साल पुराने एक पारिवारिक मकबरे में पाई गई हैं, जिसे एक परिवार का आखिरी आरामगाह बताया जा रहा है. साथ ही मिस्र की वस्तुएं जैसे बोर्ड गेम, कुत्तों की हड्डियां और चार कांच की बोतलें भी इसमें मिली है. 

VIDEO में देखें दुनिया की सबसे अनोखी चोरी, करें से ATM उखाड़ ले गए चोर

इस करोड़पति को है असिसटेंट की तलाश, सैलरी 25 लाख, अब तक आए 40 हजार आवेदन

गूगल ने इस ख़ास अंदाज में किया लोगों को वोट डालने के लिए प्रोत्साहित

एक तिल ले लेती 21 साल की लड़की की जान, एक्स रे में उड़े डॉक्टर्स के होश