भूमि की सतह से हजारों फुट नीचे बसा है दुनिया का सबसे अद्भुत गांव
भूमि की सतह से हजारों फुट नीचे बसा है दुनिया का सबसे अद्भुत गांव
Share:

गांव-देहात की अपनी अलग ही सुंदरता होती है. हालांकि देहाती जीवन, शहरी रहन-सहन की तुलना में नहीं टिकती, क्योंकि वहां शहरों जैसी सुविधाएं उपलब्ध नहीं होतीं है. इसीलिए लोग गांव छोड़ शहरों की तरफ आते हैं. परन्तु आज हम आपको विश्व के सबसे शक्तिशाली मुल्क अमेरिका के ऐसे गांव की सैर पर ले चलेंगे, जो भूमि की सतह से तीन हजार फुट नीचे बसा हुआ है.

अमेरिका की जानी मानी ग्रैंड कैनियन को देखने के लिए पुरे विश्व से लगभग 55 लाख लोग रोजाना जाते हैं. परन्तु इसी में से एक गहरी खाई हवासू कैनियन के पास 'सुपाई' नाम का एक बेहद पुराना गांव बसा है. यहां की कुल आबादी 208 है. ये गांव भूमि की सतह पर नहीं बल्कि ग्रैंड कैनियन के अंदर लगभग तीन हजार फ़ुट की गहराई पर बसा है. पूरे अमेरिका में ये एकमात्र ऐसा गांव है, जहां आज भी खेतों को लाने तथा ले जाने में लंबा समय लगता है. 

साथ यह मिर्जा गालिब के दौर की भांति यहां आज भी लोगों के खत खच्चर पर लाद कर गांव तक लाए तथा ले जाए जाते हैं. पत्र ले जाने के लिए खच्चर वाहन का उपयोग कब आरम्भ हुआ, यकीनी रूप से कहना कठिन है. खच्चर वाहन पर यूनाइटेड स्टेट पोस्टल सर्विस की मोहर रहती है. वही सुपाई गांव के तार आज तक जिले की सड़कों से नहीं जुड़ पाए हैं. यहां तक पहुंचने का मार्ग बेहद ऊबड़-खाबड़ है. गांव की सबसे समीप की सड़क भी लगभग आठ मील दूर है. यहां तक पहुंचने के लिए या तो हेलिकॉप्टर की सहायता ली जाती है, या फिर खच्चर की. इसी के साथ ये गांव बहुत ही अद्भुत है.

पुत्र के खातिर 32 सालों तक बिना सैलरी के संभाल रहे है ये शख्स ट्रैफिक

नन्हे हाथी को मां की कमी महसूस न हो तो बचाने वाला ने किया यह काम

आखिर क्यों इंसानों का शिकार करती हैं शार्क मछलियां, जाने वजह

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -