जम्मू-कश्मीर सरकार बनाएगी सीमा पर हजारों बंकर
जम्मू-कश्मीर सरकार बनाएगी सीमा पर हजारों बंकर
Share:

श्री नगर : जम्मू-कश्मीर सीमा पर पाकिस्तान की तरफ से आए दिन गोलीबारी होती रहती है. ऐसी स्थिति में वहां रहने वाले लोगों पर जान का जोखिम हर समय बना रहता है बल्कि जान बचाने के साथ दूसरी मुसीबतें भी झेलनी पड़ती हैं. इसको देखते हुए सरकार सीमा पर रहने वाले लोगों की सुरक्षा के लिए बंकरों का निर्माण करने जा रही है.

पीटीआई की एक खबर के मुताबिक सरकार जम्मू-कश्मीर सीमा पर रहने वाले करीब 54 हजार लोगों को बंकर मुहैया कराएगी ताकि पाकिस्तान की तरफ से होने वाली गोलीबारी की स्थिति में वे सुरक्षित रह सकें.वहीं बताया जा रहा है कि सरकार राजौरी जिले में 5390 बंकरों का निर्माण करेगी.उधर राजौरी के जिला विकास आयुक्त शाहिद इकबाल ने बताया कि इस समय 100 बंकरों का निर्माण किया जा रहा है. 

इनके अलावा सरकार ने करीब 5300 और बंकर बनाने की स्वीकृति दे दी है. इनमें 4918 बंकर एक व्यक्ति के छिपने के लिए और 372 बंकर कई लोगों के छिपाने के लिए बनाए जाएंगे. इकबाल ने बताया कि बड़े बंकर में 40 लोगों के रहने लायक जगह होगी. ऐसे बंकर का आकार 800 वर्ग फुट का होगा. वहीं एक व्यक्ति वाले बंकर का साइज 60 वर्ग फीट होगा.

उधर, जिला प्रशासन की तरफ से सीमा के नजदीक रहने वाले लोगों और प्रवासियों के लिए राज्य आपदा राहत निधि के तहत राहत और मुआवजा दिए जाने का प्रस्ताव भी दिया गया है. शाहिद इकबाल ने बताया कि इससे सीमा पर रहने वालों को बड़ी राहत मिलेगी जिन्हें युद्धविराम के उल्लंघन की स्थिति में अपने घर छोड़ने पड़ते हैं. 

उन्होंने बताया कि ऐसे हर वयस्क को 1800 रुपये और हर बच्चे को 1325 रुपये प्रति महीना मिलेंगे. इसके अलावा फसलों को होने वाले नुकसान के बदले 37500 रुपये प्रति हेक्टेयर के हिसाब से मुआवजा मिलना स्वीकृत हुआ है. वहीं, पशुओं के मारे जाने पर भी राहत दी जाएगी. बड़े पशु की मृत्यु पर 30 हजार और छोटे पशु की मौत पर तीन हजार रुपये दिए जाएंगे.

BSF ने 1 घुसपैठिए को किया ढेर

जम्मू-कश्मीर के बारामूला में आतंकियों ने किया आईईडी विस्फोट

हक न मिला तो ,हम भी उठाएंगे पत्थर

भारत के जवानों ने पाकिस्तान के 10 पाकिस्तानी रेंजर्स मारे

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -