स्किन में फंसा कांटा बन सकता है नासूर, इन घरेलू तरीकों से न‍िकाले
स्किन में फंसा कांटा बन सकता है नासूर, इन घरेलू तरीकों से न‍िकाले
Share:

स्प्लिंटर्स, जिसे हम फांस या कांटा के नाम से जानते हैं यह लकड़ी के टुकड़े होते हैं जो पंचर कर सकते हैं और आपकी स्किन में फंस सकते हैं। जी हाँ और इनका फंसना आम हैं, लेकिन ये बहुत दर्दनाक हैं। हालाँकि कई मामलों में, आप सुरक्षित रूप से घर पर ही कांटे को न‍िकाल सकते हैं। वहीं कई बार जब चोट संक्रमित हो जाती है या यदि आप खुद इसे हटाने में असमर्थ हैं, तो आपको डॉक्टर को दिखाने की आवश्यकता होगी। नहीं तो वक्‍त के साथ ये नासूर बन सकते हैं। अब आज हम आपको बतांएंगे कि स्प्लिंटर या कांटे को कैसे हटाया जाए और किस समय हमें प्रोफेशनल मेडिकल हेल्थ की जरूरत होगी?

पहला चरण- सबसे पहले यह जरूरी है कि आप पहले अपने हाथ और प्रभावित क्षेत्र को गर्म, साबुन के पानी से धो लें। ऐसा होने से संक्रमण को रोकने में मदद मिलेगी, क्योंकि स्प्लिंटर टेक्नीकली एक खुला घाव है। इसी के साथ कांटे को हटाने से पहले हमेशा इसका सावधानीपूर्वक निरीक्षण करें। सबसे पहले यह देखें कि ये आपकी स्किन में कैसे प्रवेश करता है, यह किस दिशा में जा रहा है, और इसका कोई हिस्सा आपकी स्किन के बाहर तो नहीं फैला हुआ है। इसके बाद आपको अच्छी रोशनी और एक छोटा कांच लेना है जो आपको कांटे को बेहतर ढंग से देखने में मदद करेगा। ध्यान रहे कभी भी कांटे या फांस को दबाकर बाहर निकालने की कोशिश न करें। जी दरअसल यह छोटे टुकड़ों में टूटने का कारण बन सकता है और इसे निकालना अधिक कठिन हो सकता है।

चिमटी- आपको चिमटी, रबिंग अल्कोहल और कॉटन बॉल लेना है। इसके बाद सबसे पहले एक कॉटन बॉल से रबिंग अल्कोहल लगाकर चिमटी को डिसिन्फेक्ट करें। फिर फांस के उस हिस्से को पकड़ने के लिए चिमटी का उपयोग करें जो बाहर चिपका हुआ है। हालाँकि इस बात का ध्यान रखें कि उसे उसी दिशा से बाहर खींचें, जिस दिशा में वह गया था।

छोटी सुई- इसके लिए आपको छोटी सुई, चिमटी, रबिंग अल्कोहल और कॉटन बॉल लेना है। अब सबसे पहले कॉटन बॉल से रबिंग अल्कोहल लगाकर सुई और चिमटी डिसिन्फेक्ट करें। उसके बाद जहां चोट लगी है वहां से अपनी स्किन को धीरे से उठाएं या तोड़ें ताकि आप फांस तक पहुंच सकें। उसके बाद एक बार जब आप उसके हिस्से को पकड़ लेते हैं, तो इसे उसी दिशा से खींचकर निकालने के लिए चिमटी का उपयोग करें, जिस दिशा में वह गया था।

टेप-  इसके लिए बहुत स्टीकी टेप, जैसे पैकिंग टेप या डक्ट टेप चाहिए। अब स्प्लिंटर को पकड़ने के लिए प्रभावित क्षेत्र को टेप से बहुत धीरे से छुए। उसके बाद इसको टेप से चिपकाने के लिए धीरे-धीरे आगे बढ़ें। एक बार जब ये कांटा टेप से चिपक जाए, तो धीरे से टेप को अपनी स्किन से खींच लें। इसका मतलब है टेप के साथ फांस या कांटा भी हट जाएगा।

ध्यान रहे कांटा या फांस हटाने के तुरंत बाद, उस जगह को गर्म पानी और साबुन से धो लें। घाव को अच्छे से सुखाएं, और इसे एक पट्टी से ढंकना है।

हो गई है स्किन एलर्जी तो तुलसी से लेकर एलोवेरा तक का करें इस्तेमाल

नहाने से पहले गर्दन, घुटने और अंडरआर्म्स में लगा लें ये चीज, कालापन होगा छूमंतर

फ्रिज में रखे आटे से भी बना सकते हैं नरम और फूली रोटी, जानिए कैसे?

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -