इस वर्ष दलहन का उत्पादन दो करोड़ टन हो सकता है
इस वर्ष दलहन का उत्पादन दो करोड़ टन हो सकता है
Share:

नई दिल्ली : केंद्रीय खाद्य मंत्री रामविलास पासवान ने कहा कि चालू फसल वर्ष में दलहन का उत्पादन 18 प्रतिशत बढ़कर दो करोड़ टन हो सकता है.इससे दालों की खुदरा कीमतों को कम करने में मदद मिलेगी. पासवान ने कहा कि केंद्र सरकार दालों की खुदरा कीमत कम करने के लिए प्रतिबद्ध है.सरकार ने घरेलू आपूर्ति को बढ़ाने और मूल्यों को कम करने के लिए कई कदम उठाए हैं लेकिन अफ़सोस है कि राज्य सरकारें पर्याप्त उपाय नहीं कर रही है.

राज्यों को बराबरी की जिम्मेदारी लेने का आग्रह करते हुए कहा कि राज्यों को केंद्रीय बफर स्टॉक से दलहन की उठान करनी चाहिए.इसकी खुदरा कीमत 120 रुपए प्रति किलो से अधिक नहीं होनी चाहिए. चालू वर्ष 2016 -17 में फसल उत्पादन की संभावनाओं संबंधी प्रश्न पर जवाब देते हुए पासवान ने कहा कि इस वर्ष दलहन का उत्पादन दो करोड़ टन का होगा.इससे बाजार में कीमतें कम होंगी.

सूखे के कारण वर्ष 2014 15 में दलहन का उत्पादन घटकर 1 71लाख टन रह गया था.उसके पिछले वर्ष 1 .9 करोड़ टन का हुआ था.पिछले साल खराब मानसून रहने के कारण दलहन का उत्पादन घटकर 70 .6 करोड़ टन रह गया.देश में दलहन की वार्षिक घरेलू मांग 2 .35 करोड़ टन की है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -