इस बार नहीं होगी पेयजल की कमी
इस बार नहीं होगी पेयजल की कमी
Share:

उज्जैन। इस बार गर्मियों में प्रदेश में पेयजल की समस्या नहीं रहेगी। समस्या के प्रभावी निदान के लिये प्रदेश में ‘मुख्यमंत्री ग्रामीण पेयजल कार्यक्रम’ को स्वीकृत कर दिया गया है। इस योजना की लागत 900 करोड़ रूपये होगी तथा इसे लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग संचालित करेगा। योजना के अन्तर्गत वर्ष 2017-18 में प्रदेश की 10 हजार ग्रामीण बसाहटों में हैण्ड पम्प से जल उपलब्ध कराया जाएगा। इसी प्रकार प्रदेश की 05 हजार ग्रामीण बसाहटों में नल जल योजना के कार्य किए जाएंगे। इस योजना के अन्तर्गत ग्रामीण नल जल योजनाओं के स्त्रोत संरक्षण, ग्रामीण क्षेत्रों में स्थापित हैण्ड पम्प तथा समूह पेयजल योजनाओं का संधारण भी किया जाएगा।

फॉर डेव्लपमेंट’ कार्यक्रम शुरू होगा

राज्य के विकास में युवाओं की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए राज्य सरकार द्वारा ‘मुख्यमंत्री यंग प्रोफेशनल डेव्लपमेंट’ कार्यक्रम शुरू किया जा रहा है। प्रदेश में शीघ्र ही प्रारम्भ किए जाने वाले इस कार्यक्रम को मंत्रिपरिषद की मंजूरी मिल गई है।

‘मुख्यमंत्री यंग प्रोफेशनल फॉर डेव्लपमेंट’ कार्यक्रम का उद्देश्य युवाओं की ऊर्जा, क्षमता और दूरदृष्टि (विजन) का शासकीय कार्य में उपयोग करना है। साथ ही युवाओं को सरकारी कामकाज की करीबी समझ विकसित करने के लिये अवसर प्रदान करना है।

आपदा प्रबंधन के लिये प्लान बनाने के निर्देश

महाकाल की नगरी में कैसे लगे भीख पर प्रतिबंध

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -